चेहरे पर क्यों निकलते हैं दाने, जानें बचाव के उपाय

कल्याण आयुर्वेद- चेहरे पर दाने का निकलना एक आम समस्या है जो शरीर के हार्मोन्स में बदलाव होने के कारण निकलते हैं. हालांकि यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन चेहरे पर दाने निकलने के कारण हमारी खूबसूरती खराब हो जाती है. अगर आपके चेहरे पर दाने निकलने की समस्या है तो इससे आपको खुजली की समस्या भी हो सकती है. इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आपको अपने खाने पीने की आदत में बदलाव करना होगा. कई बार चेहरे पर दाने मौसम बदलने के कारण भी निकलते हैं तो कई बार किसी चीज के इस्तेमाल से इंफेक्शन हो कर भी दाने निकल आते हैं.

चेहरे पर क्यों निकलते हैं दाने, जानें बचाव के उपाय

चेहरे पर दाने निकलने के कारण-

हालांकि हार्मोन्स के बदलाव होने के अलावा और कई अन्य कारण है जिसकी वजह से आपके चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं और यदि इन कारणों के बारे में आपको पता नहीं है तो आपकी परेशानी बढ़ जाती है.

त्वचा का अधिक ऑयली होना जिसे कई लोग ऑयली स्किन भी कहते हैं.

बाहर से आने के बाद चेहरे की सफाई पर ध्यान नहीं देना.

ज्यादा देर तक धूप में घूमने के कारण भी चेहरे पर दाने निकल आते हैं.

ज्यादा समय तक धूल- मिट्टी के संपर्क में रहने से भी दाने निकलने की समस्या हो जाती है.

पेट खराब होने की वजह से भी ऐसा होता है.

शरीर में पानी की कमी होना.

लीवर में गड़बड़ी होना.

खाने पीने से एलर्जी होना.

तला भुना या जंक फूड का अधिक सेवन करना.

धूम्रपान अधिक करना भी चेहरे पर दाने निकलने के कारण हो सकते हैं.

आपको बता दें कि चेहरे पर दाने की समस्या तब होती है जब मेलेनिन हार्मोन का स्राव बहुत ज्यादा होने लगता है. इसके अलावा ऑयली त्वचा की वजह से भी चेहरे पर जमी धूल- मिट्टी से बैक्टीरिया बनने लगते हैं और यही बैक्टीरिया पिंपल्स के रूप में बदल जाते हैं जिसके बाद आपका चेहरा खराब हो जाता है.

चेहरे से दाने हटाने के घरेलू नुस्खे-

यदि चेहरे पर दानों की समस्या से परेशान हैं तो हल्दी और बेसन दोनों को ही इस्तेमाल करना आपके लिए बेहतर होगा. यह न केवल चेहरे के दाने को हटाता है बल्कि चेहरे पर गोरा निखार की लाता है. इसलिए इसका उपयोग चेहरे के लिए काफी बेहतर माना जाता है.

जिस तरह बेसन चेहरे को खूबसूरत बनाने में खास भूमिका निभाता है वैसे ही दूध भी हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है. इन दोनों के इस्तेमाल से चेहरे के दाने खत्म हो जाते हैं और चेहरे पर भी गजब का निखार आने लगता है. इस नुस्खे को बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेसन ले लें. अब इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लें अब समझ से दोनों को मिलाकर एक लेप तैयार कर लें और फिर इसका अप्लाई अपने चेहरे पर करें.

नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड पाया जाता है. जिसकी वजह से यह चेहरे के पिंपल्स और दानों को हटाने में काफी मददगार होता है. नींबू की चाय से चेहरे को थोड़े से दाने तेजी से कम होने लगती हैं.

एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा के लिए सदियों से किया जाता रहा है. यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है जो चेहरे के दाने को ठीक करने में मददगार होता है. आपको बता दें कि एलोवेरा जेल में बहुत से हर्ब्स और औषधीय गुण होते हैं. इस वजह से आपकी त्वचा और बालों से संबंधित समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखते हैं.

रात को सोने से पहले एक बार चेहरे को अच्छी तरह से धोएं. क्योंकि दिनभर की भागदौड़ करने की वजह से हमारे चेहरे की त्वचा पर धूल- मिट्टी और बैक्टीरिया इकट्ठा हो जाते हैं. इसलिए शाम की समय अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना बहुत जरूरी हो जाता है. रात को सोने से पहले अपने चेहरे की त्वचा की मसाज जरूर करें. इसके लिए ग्लिसरीन थोड़ा सा गुलाब जल और कुछ बूंद नींबू मिलाकर चेहरे पर लगा लें और इसे अच्छी तरह से मसाज करें. इससे त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है और सुबह तक आपकी त्वचा एकदम कोमल और चमकदार हो जाती है.

कम मात्रा में पानी पीने से भी त्वचा से जुड़ी समस्याएं होने लगती है क्योंकि कम पानी की वजह से त्वचा पर सूखापन आता है. इसलिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए. इससे त्वचा हाइड्रेट रहने के साथ ही आपका पाचन क्रिया सही प्रकार से काम करेगी तो आपके चेहरे पर बार-बार दाने और फुंसियां होने की समस्या दूर रहेगी.

सुबह उठकर कम से कम 2 गिलास पानी पीने की आदत जरूर डालें. सर्दियों में आप गुनगुने पानी का सेवन करें इससे पेट साफ होता है. इसके अलावा दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं. ऐसा करने से आप के दाने और मुंहासे खुद-ब-खुद दूर होने लगेंगे.

Post a Comment

0 Comments