नाखून चबाने की आदत है तो आज ही छोड़ दें वरना करना पड़ेगा पछतावा

कल्याण आयुर्वेद- बचपन से ही लोग सुनते आ रहे हैं कि नाखून चबाना बुरी आदत है. लेकिन यह क्यों बुरी आदत है यह किसी ने विस्तार से नहीं बताया. हम सभी को यह तो पता है कि इससे बीमारियां होती हैं लेकिन कितनी गंभीर बीमारियां हो सकती है इसके बारे में हम नहीं जानते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको नाखून चबाने से होने वाली बीमारियों के बारे में बताएंगे.

नाखून चबाने की आदत है तो आज ही छोड़ दें वरना करना पड़ेगा पछतावा

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

स्किन इन्फेक्शन- नाखून चबाने की वजह से बैक्टीरिया इन्फेक्शन हो सकता है. जिससे चेहरे पर त्वचा में सूजन आदि हो सकते हैं. इतना ही नहीं कई बार तो नाखून के नीचे भी बैक्टीरियल इनफेक्शन होने की वजह से वहां बस बन जाते हैं और असहनीय दर्द होता है.

गठिया- जब हम मुंह के अंदर लगातार नाखूनों को ले जाते हैं तो बैक्टीरिया शरीर में जाकर आउट ऑफ कंट्रोल हो जाते हैं और हाथ- पैर के ज्वाइंट को प्रभावित करते हैं. जिसके कारण गठिया की समस्या हो जाती है.

दांतो के लिए नुकसान देह- जो लोग नाखून चबाते हैं उनके सामने कि दांतों में कई तरह की समस्याएं आ जाती है इसकी वजह से दांत टूट सकते हैं. दातों में दरारें आ जाती है इसके अलावा दातों पर जिद्दी दाग भी जम जाते हैं.

मसूड़ों में दर्द- कई बार नाखून के टुकड़े मुंह के अंदर आ जाते हैं और यह मसूड़ों में फंस जाते हैं और मसूड़ों से खून भी आने लगता है. इसके कारण दर्दनाक सूजन और संक्रमण, इसके अलावा घाव भी हो सकता है.

डाइजेशन को करता है प्रभावित- नाखून चबाने की आदत से यदि आपके मुंह में किसी तरह का बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाता है तो यह बैक्टीरिया मुंह से पेट तक पहुंच जाते हैं. जिसके कारण आपका डाइजेशन खराब हो जाता है और पेट से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments