कैक्टस के पौधे से बनाएं फेस पैक त्वचा बन जाएगी कमाल की खूबसूरत

कल्याण आयुर्वेद- आपने अक्सर देखा होगा लोग अपने घर में क्या-- क्या चीज को सजाकर रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल स्किन केयर के उपयोग के लिए भी किया जा सकता है. जी हां, कैक्टस के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर किया जा सकता है. दरअसल कैक्टस की तनों में एलोवेरा जेल पाया जाता है. इसमे विटामिन और मिनरल होता है.

कैक्टस के पौधे से बनाएं फेस पैक त्वचा बन जाएगी कमाल की खूबसूरत

तो आइए जानते हैं कैक्टस के फायदे-

गर्मियों में धूप की वजह से त्वचा कई बार जल सी जाती है. ऐसे में कैक्टस और नागफनी की मदद से चेहरे से पिगमेंटेशन और सनबर्न को दूर किया जा सकता है.

जिन लोगों के आंखों के चारों और डाक सर्कल की समस्या है उन्हें इसकी इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इसकी मदद से चेहरे के दाग- धब्बे दूर करने में मदद मिलती है.

इसके अलावा कैक्टस यानी कि नागफनी चेहरे को ठंडक देने का काम करती है. चेहरे की सूजन और जलन को कम करता है. चेहरे की सूजन और जलन को कम करने के लिए कैक्टस फायदेमंद है.

कैक्टस के तने से जेल लेकर त्वचा पर लगाने से चेहरे की सूजन को कम किया जा सकता है. आप इसे रात में चेहरे पर लगा कर सो सकते हैं.

घर में आसानी से बनाएं-

सबसे पहले कैक्टस की पत्तियों को चाकू से काटा जेल निकाल लें. इसके बाद नागफनी के बीच वाले हिस्से को चाकू से काट और जेल निकाल लें. एक चम्मच जेल और नींबू का रस मिला लें.

इसे अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे आप चाहे तो 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद साफ करें. इससे आपके चेहरे पर ग्लो आएगा.

नोट- प्रयोग से पहले किसी योग्य व्यूटीशियन की सलाह जरुर लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments