दूध के साथ खाएं बस दो इलायची होंगे कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद- हरे रंग की छोटी सी इलायची दिखने में भले ही छोटी हो. लेकिन सेहत के लिए यह बहुत फायदेमंद होती है. अलग-अलग डिश खासकर मिठाइयों का स्वाद बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर किया जाता है. यह किचन के सबसे कॉमन मसालों में से एक है. आज के इस पोस्ट में हम आप को दूध के साथ दो इलायची मिलाकर खाने के फायदे बताएंगे.

दूध के साथ खाएं बस दो इलायची होंगे कमाल के फायदे

तो आइए जानते हैं इसके फायदे-

बीपी को करता है कंट्रोल- यदि आपको ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्या है तो इलायची और दूध मिलाकर पिने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलता है. इलायची और दूध दोनों में मैग्नीशियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है.

सर्दी जुकाम को करता है दूर- बदलते मौसम के वजह से अक्सर सर्दी जुकाम की समस्या होती रहती है. इससे बचने के लिए अगर आप रोजाना रात में इलायची वाला दूध पिएंगे तो सामान्य जुकाम की समस्या जल्दी ठीक हो जाती है क्योंकि इसे पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है.

हड्डियों को करता है मजबूत- दूध में कैल्शियम होता यह तो हम सभी जानते हैं लेकिन इलायची में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जब हम दूध और इलायची को साथ में खाते हैं तो शरीर को कैल्शियम की दोगुनी मात्रा मिलती है जिससे हड्डियां मजबूत होती है.

मुंह के छाले होते हैं दूर- अक्सर पेट साफ ना होने के कारण या फिर पेट में गर्मी बढ़ जाने के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं जो काफी तकलीफ देते हैं. कई बार इनकी वजह से कुछ खाने पीने में भी दिक्कत होती है. ऐसे में इलायची और दूध का सेवन करने से मुंह के  साथ-साथ पेट के छालों को भी ठीक करने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments