क्या आपके शरीर में नजर आ रहे हैं यह लक्षण ? तो हो जाइए सावधान

कल्याण आयुर्वेद- कोरोनावायरस भारत और दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा है. दुनिया भर में मरने वालों का आंकड़ा 3 मिलियन पार कर गया है. बेशक कोरोना के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो गया है लेकिन टीका लगवाने वाले लोग भी संक्रमित होते जा रहे हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जो अगर आप अपने अंदर देखते हैं तो आपको तुरंत ही कोरोना जांच करवा लेनी चाहिए.

क्या आपके शरीर में नजर आ रहे हैं यह लक्षण ? तो हो जाइए सावधान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

आंखों का लाल होना- लाल आंख होने आमतौर पर कंजेक्टिवाइटिस का लक्षण है. लेकिन अब कोरोनावायरस के मामले में भी यह लक्षण देखा जा रहा है कोरोना में लाल आंखें जो अन्य संक्रमण से अलग होती है. लाल आंखों के साथ-साथ आप को बुखार या सिर दर्द भी हो सकता है.

ब्रेन फोग- कोरोनावायरस सीधे रूप से दिमाग को प्रभावित करता है. कुछ लोग स्मृति हानि और नियमित कार्यों को पूरा करने में कठिनाई का अनुभव करते हैं. जिनमें भ्रम, असंतुलन, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई या चीजों को याद करने में कठिनाई का अनुभव करना भी कोरोनावायरस का लक्षण हो सकता है.

अलग तरह की खांसी- खांसी कोरोना संक्रमण के मुख्य लक्षणों में से सबसे बड़ा लक्षण है. कोरोना के मामले में लगातार खांसी आना, खांसी में अलग तरह की आवाज आना, और खांसी को नियंत्रित करने में कठिनाई होना यह लक्षण मुख्य है.

तेज बुखार- कोरोना में शरीर का तापमान काफी अधिक बढ़ जाना, बुखार लगना और फिर ठीक हो जाना यानी कि बुखार का उत्तर- चढ़ होते रहना इसका लक्षण हो सकता है.

सांस लेने में कठिनाई- यदि आपको सांस लेने में कठिनाई होती है तो यह कोरोनावायरस का लक्षण हो सकता है इसमें सीने में अचानक जकड़न, धड़कन और तेजी से सांस जैसे लक्षण हो सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments