गर्मियों में जरूर करें ककड़ी का सेवन, मिलेंगे अनमोल फायदे

कल्याण आयुर्वेद- गर्मी के दिनों में ककड़ी का उपयोग कैसे किया जाता है? गर्मियों में हरी- भरी और कुरकुरी ककड़ी आमतौर पर सलाद का हिस्सा बन जाती है. यह ककड़ी खीरा प्रजाति की होती है जो अपने मधुर स्वाद और ठंडी तासीर के कारण गर्मी से राहत पहुंचाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

गर्मियों में जरूर करें ककड़ी का सेवन, मिलेंगे अनमोल फायदे

आइए जानते हैं इसके फायदे-

पाचन तंत्र को रखता है स्वस्थ- गर्मी के मौसम में पेट से संबंधित अधिक समस्याएं होती है, जिन्हें ककड़ी दूर करने में मददगार होता है. ककड़ी का सेवन करने से पितदोष से पैदा होने वाली बीमारियां भी दूर हो जाती है. इसके अलावा इसके नियमित सेवन से पाचन तंत्र सही रहता है.

पानी की कमी को करता है दूर- गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए इसके नियमित सेवन से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और डिहाइड्रेशन की बीमारी से बचे रहते हैं. ककड़ी में खीरे की अपेक्षा जल की मात्रा अधिक होती है यह शरीर से गंदगी को बाहर निकालती है.

डायबिटीज को करता है कंट्रोल- ककड़ी में मौजूद मिनरल्स शरीर में इंसुलिन का स्तर नियंत्रित रखते हैं. ककड़ी के सेवन से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सामान्य रहती है. साथ ही ककड़ी में ऐसे तत्व भी पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है.

बालों को करता है मजबूत- यदि आप इसका नियमित रूप से सेवन करेंगे तो इससे बाल जल्दी बढ़ते हैं क्योंकि इसमें सिलिकॉन और सल्फर की मात्रा अधिक होती है जो बालों की लंबाई को बढ़ाने में मदद करते हैं. ककड़ी के जूस में गाजर और पालक का जूस मिलाकर पीने से भी बाल जल्दी बढ़ते हैं. इसके रस से बाल धोने पर बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं.

मोटापा करता है दूर- यदि आपको ज्यादा भूख लगती है और आपका वजन दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है तो फाइबर और पानी से भरपूर ककड़ी वजन कम करने में सहायक होता है. दूसरे स्नेक्स की अपेक्षा ककड़ी का सेवन अधिक देर तक पेट को भरे रखने का एहसास कराता है. इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा भी नहीं होती है इसके सेवन से वजन नियंत्रित रहता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments