शैंपू करते हैं दूसरे दिन ऑयली हो जाते हैं बाल तो करें ये छोटा सा काम

कल्याण आयुर्वेद- गर्मियां शुरू होते ही बाल ऑयली और चिपचिपी होने लगते हैं\. बालों को चिपचिपे होने के कारण न केवल हमारा लुक खराब होता है बल्कि यह चेहरे पर पिंपल्स का कारण भी बन जाते हैं. वहीं बालों को चिपचिपे से सिर में रूसी, बदबू और बाल झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है. आज की पोस्ट में हम आप को इस समस्या से बचने के लिए कुछ उपाय बताएँगे.

शैंपू करते हैं दूसरे दिन ऑयली हो जाते हैं बाल तो करें ये छोटा सा काम

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

टमाटर से बनाए हेयर मास्क- इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर का रस निकाल लें. अब उसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. इस हेयर मास्क को बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें फिर शैंपू से बाल धो लें.

बेसन और दही- इस हेयर पैक को बनाने के लिए बेसन और दही को अच्छे से मिक्स करें और इसे स्कैल्प पर लगाएं. आपको बता दें यह बालों से एक्स्ट्राऑरल निकालने का काम करता है. इसे लगाने के बाद थोड़ी देर मालिश करें उसके बाद साफ पानी से धो लें.

नींबू और अंडा- बालों में शैंपू करने के 1 घंटे पहले नींबू के रस में अंडे का सफेद भाग मिक्स करें और स्कैल्प पर लगाएं. चिपचिपाहट दूर करने और बालों की कंडीशन अरे के लिए यह बेहतरीन ऑप्शन है.

एप्पल साइडर विनेगर- एक कप पानी में 3 से 4 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर स्कैल्प में लगाएं और फिर कुछ देर बाद धो लें. इससे बालों की चिपचिपाहट दूर होगी और एक्स्ट्रा आयल निकलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments