गर्मियों में न्यूट्रीशन का भंडार है चुकंदर, गिनते रह जाएंगे के फायदे

कल्याण आयुर्वेद- आपने अक्सर सुना होगा किसी को कमजोरी की शिकायत होती है तो उसे बीटरूट यानी चुकंदर खाने और उसके जूस पीने की सलाह दी जाती है. इसका सेवन सलाद के रूप में भी किया जाता है. गर्मियों के मौसम में चुकंदर खाने के बहुत सारे फायदे बताए जाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

गर्मियों में न्यूट्रीशन का भंडार है चुकंदर, गिनते रह जाएंगे के फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

एनीमिया को करता है दूर- जिन महिलाओं को एनीमिया की बीमारी है चुकंदर उनके लिए वरदान से कम नहीं है. खून की कमी को चुकंदर पूरा करने में बहुत मददगार होता है. इसके अलावा चुकंदर के पत्ते भी खून की कमी को दूर करने में मददगार होते हैं. इसम आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है. आयरन लाल रक्त कोशिकाओं की बढ़ोतरी करने में मददगार होता है.

कब्ज की समस्या होगी दूर- जिन लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है उनके लिए यह रामबाण उपाय है. इसमें फाइबर मौजूद होता है जो पाचन को दुरुस्त करता है. यह ना केवल किडनी की सफाई करता है बल्कि यकृत को स्वस्थ बनाने में मददगार होता है.

हमेशा रखता है यंग- चुकंदर को anti-aging तत्वों से भरपूर माना जाता है. यह रक्त संचार को दुरुस्त करता है. चुकंदर हमारी त्वचा की रंगत को भी निखारता है. इसके अलावा चुकंदर से सिर के बंद रोम छिद्र खुल जाते हैं जिससे बाल मजबूत होते हैं.

कैंसर से बचाता है- चुकंदर खाने से कैंसर होने का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है. दरअसल, चुकंदर में कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने का गुण पाया जाता है. इस वजह से इसका सेवन करने वाले लोगों को कैंसर की बीमारी नहीं होती है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद- चुकंदर ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती है. उनका प्रयोग कैल्शियम निर्माण में सहायक है. चुकंदर की पत्तियों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. यह शरीर में हड्डियों के विकास में सहायक होता है. चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस आदि जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. जिस कारण से यह शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments