खाना खाने के तुरंत बाद न करें स्नान, हो सकती है यह गंभीर बीमारी

कल्याण आयुर्वेद- आपने अपने घर में बड़े- बुजुर्गों से सुना होगा कि नहाने के बाद ही खाना खाना चाहिए. साथ ही वे यह भी हिदायत देते हैं कि खाना खाने के बाद तुरंत नहीं नहाना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको खाना खाने के तुरंत बाद स्नान करने से होने वाली गंभीर बीमारी के बारे में बताएंगे.

खाना खाने के तुरंत बाद न करें स्नान, हो सकती है यह गंभीर बीमारी

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने पूर्वजों और बुजुर्गों की बात को मानना किसी रूढ़िवादी सोच पहले जैसा है लेकिन इसमें सब ऐसे नहीं हैं. इनमें खाने के बाद नहाने वाली बात भी कुछ ऐसी ही है. प्रकृति ने हमें दिन- रात के 24 घंटे में हर समय के हिसाब से काम तय है, यानी जब आपका समय सोने का हो तब आप सोइए और जब जागने का हो तब जानिए इसी तरह खाने और नहाने का वक्त भी तय है.

आपको बता दें कि खाना खाने के कितने घंटे बाद नहाना चाहिए. इस बारे में कोई सटीक शोध नहीं हुआ है लेकिन ऐसा माना गया है कि अगर आप खाना खाने के 2 या 3 घंटे बाद नहाते हैं तो कोई फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन खाने से पहले नहाने से होने वाले फायदों को नकारा नहीं जा सकता है.

यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद नहा लेते हैं तो आपकी यह आदत घातक हो सकती है. दरअसल खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से ब्लड का प्रवाह पेट से शरीर के अन्य हिस्सों में होने लगता है. जिसके कारण पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और खाना बहुत देर से पचता है.

आयुर्वेद के अनुसार भोजन करने के बाद शरीर का अग्नि तत्व सक्रिय हो जाता है. यह पाचन में मदद करता है लेकिन भोजन करने के बाद नहा लेने से शरीर का तापमान कम हो जाता है और इसके कारण पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है. जिससे पाचन ठीक से नही हो पाता है और कब्ज, गैस जैसी समस्या हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments