पेट से जुड़ी समस्याओं से हैं परेशान, तो खानपान में रखें इन बातों का ख्याल

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियां आ चुकी है, इसके साथ ही बुखार, डिहाइड्रेशन फिर से जुड़ी समस्याएं भी सामने आने लगी हैं. जैसे जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है पाचन से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ रही हैं. यदि आपको भी यह समस्याएं होने लगी है, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको खानपान में कुछ बातों का ख्याल रखने के बारे में बताएंगे.

पेट से जुड़ी समस्याओं से हैं परेशान, तो खानपान में रखें इन बातों का ख्याल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.गैस्ट्रोएन्टराइटिस एक ऐसी समस्या है, जो गर्मियों के मौसम में सभी उम्र के लोगों में देखने को मिलती है. इसके कुछ लक्षणों में उल्टी, लूज मोशन, टॉयलेट के दौरान ब्लड आना, डिहाइड्रेशन आदि शामिल हैं. गर्मियों के मौसम में पीलिया ऐसा रोग है, जो बहुत खतरनाक साबित होता है.

2.गर्मियों में सबसे जरूरी यह है, कि आप हल्का भोजन करें. सुनिश्चित करें कि इसमें फाइबर युक्त भोजन जैसे ताजे फल, सब्जियां, दालें, बींस, फलियां आदि शामिल हो. अपनी पाचन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कम अंतराल पर नियमित भोजन लें. आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां जैसे - टमाटर, सेब, नाशपाती, तरबूज, ककड़ी आदि जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें.

3.गर्मी के मौसम में आप चाहे तो खजूर भी खा सकते हैं. इसमें प्रोटीन, आयरन, फाइबर, विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. गर्मी में पसीने आने प्रक्रिया के जरिए शरीर से बहुत सारा पानी बाहर निकालता है.

4.गर्मियों के मौसम में मसालेदार तले हुए जंक फूड आदि खाना कम कर दें. यह पेट में सूजन को बढ़ावा देते हैं. सड़क के किनारे या गंदगी के पास बिक रही खाने की चीजों से बचें. इससे फूड प्वाइजनिंग भी हो सकती है. घर में रखा बासी खाना भी ना खाएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो, तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments