इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए बैंगन का सेवन, होता है जहर के समान

कल्याण आयुर्वेद- बैंगन एक ऐसी सब्जी है जो बाजार में लगभग हर मौसम में मिलती है. सर्दियों में इसका सेवन करने से अलग फायदे होते हैं. कहा जाता है कि बैंगन में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बाकी की अन्य सब्जियों में नहीं होते हैं. लेकिन कुछ लोगों के लिए बैंगन का सेवन करना बहुत खतरनाक होता है.

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए बैंगन का सेवन, होता है जहर के समान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

थायराइड- जिन लोगों को थायराइड की परेशानी है उन्हें बैंगन का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इसमें सोलेनिन नामक विषैला तत्व होता है जो आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है.

किडनी की पथरी- जिन लोगों को किडनी की पथरी की बीमारी है उन्हें इसकी कम ही मात्रा में सेवन करना चाहिए बैंगन में ऑक्सलेट पाया जाता है. इससे किडनी में पथरी की शिकायत और बढ़ सकती है.

गर्भवती महिलाएं- गर्भवती महिलाओं को बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा जिन महिलाओं को खून की कमी है उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

बवासीर- जिन लोगों को बवासीर की समस्या है उन्हें भी बैंगन का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए. इसके अलावा जो लोग नकसीर की समस्या से परेशान है या अक्सर रक्तदान करते हैं उन्हें बैंगन के सेवन से दूर रहना चाहिए.

दवाओं का सेवन करने वाले लोग- यदि आप एंटी डिप्रेसेंट दवा पर हैं तो आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए. यह आपकी दवाओं के साथ इफेक्ट कर सकता है जिससे आपको और नुकसान होगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments