कई बीमारियों से बचाता है तेजपत्ता, इसकी चाय पीने से होते हैं कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद- कोई भी मसालेदार सब्जी बिना तेजपत्ता का तड़का लगाए अधूरा सा रहता है. तेज पत्ते की खुशबू और उसका फ्लेवर खाने को कई गुना तक स्वादिष्ट बना देता है. लेकिन आपको बता दें हमारे किचन के ज्यादातर मसाले से भोजन का स्वाद ही नहीं बनाते बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको तेज पत्ते के चाय पीने के फायदे बताएँगे.

कई बीमारियों से बचाता है तेजपत्ता, इसकी चाय पीने से होते हैं कमाल के फायदे

तो आइए जानते है इसके फायदे-

1 .तेज पत्ते में खास तरह का एंजाइम पाया जाता है जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. यदि आपको कब्ज या एसिडिटी की समस्या है तो आपको तेज पत्ते की चाय जरूर पीनी चाहिए.

2 .शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल अधिक हो जाते हैं तो इन्हें कम करने और खून में ओवरआल कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है. तेजपत्ता जिससे आपको हृदय से संबंधित बीमारी भी नहीं होती है.

3 .इन दिनों स्ट्रेस यानी तनाव की वजह से ढेर सारी बीमारियां होने लगी है. ऐसे में तेज पत्ते की चाय शरीर में स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को कम करता है. जिससे आपका दिमाग शांत रहता है और आप बेहतर महसूस करते हैं.

4 .तेज पत्ते में एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टीज होती है जिससे शरीर में कहीं भी घाव हुआ हो तो उसे जल्दी भरने में मदद मिलती है. इसलिए तेज पत्ते की चाय आपके लिए फायदेमंद है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments