डायबिटीज के मरीज हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें यह दाल

कल्याण आयुर्वेद- हम सभी जानते हैं कि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है. जिसका कोई इलाज नहीं है जिसे हो जाए बस उसे कंट्रोल ही कर सकता है. इसे जड़ से कभी खत्म नहीं किया जा सकता है. आज की पोस्ट में हम आपको डायबिटीज के मरीजों के लिए एक ऐसी दाल के बारे में बताएंगे जो अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें यह दाल

तो आइए जानते हैं दाल के बारे में-

डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. खासकर भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा है. हम जिस दाल के बारे में बात कर रहे हैं. उसका नाम है अरहर दाल.

अरहर दाल में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इस दाल में मैग्नीशियम, विटामिन, मिनरल, आयरन, जिंक आदि होते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए और हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

अरहर के दाल में फाइबर मौजूद होता है. यह फाइबर घुलनशील तथा अघुलनशील दोनों प्रकार के होते हैं. इसके अलावा इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम मात्रा में होता है. अरहर की दाल में कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है.

यही कारण है कि यह दाल डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए शुगर के मरीजों को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए. इसके अलावा इस दाल के पानी को पीने से भी फायदा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments