पोषक तत्वों का भंडार है कटहल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद- सब्जियों के सेवन से शरीर को अनगिनत फायदे होते हैं. सब्जियां शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व का भंडार होती है. ऐसे ही एक गुणकारी सब्जी कटहल है. कटहल को सब्जी के रूप में और पके कटहल को फल के रूप में खाया जाता है. क्या आप जानते हैं यह हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

पोषक तत्वों का भंडार है कटहल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

पेट के अल्सर को करता है दूर- कटहल की पत्तियों की राख अल्सर के इलाज के लिए फायदेमंद होती है. इसकी ताजा हरी पत्तियों को साफ धोकर सुखा लें और इसका चूर्ण बनाकर तैयार करें. पेट के अल्सर में इस चूर्ण को खाने से आराम मिलता है. इसके अलावा मुंह में छाले होने पर भी कटहल की कच्ची पतियों को चबाकर थूक देना चाहिए यह छालों को जल्दी ठीक करता है.

डायबिटीज के लिए- जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उन्हें कटहल की पत्तियों का रस सेवन करना चाहिए. यह उनके लिए काफी फायदेमंद होता है. कटहल ब्लड ग्लूकोस लेवल को कम करता है. कटहल का सेवन करने से पेट साफ रहता है साथ ही अपच जैसी समस्या दूर रहती है.

अस्थमा के लिए- जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी है उन्हें कटहल की जड़ का सेवन करना चाहिए. इसके लिए इसे पानी के साथ उबालकर बचा हुआ पानी छानकर पीने से अस्थमा कंट्रोल किया जा सकता है.

कमजोर हड्डियों के लिए फायदेमंद- नियमित रूप से कटहल का सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती है क्योंकि कटहल में मैग्नीशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचाता है.

वजन घटाने के लिए फायदेमंद- उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प होता है जो अपना वजन घटाना चाहते हैं क्योंकि इसमें फैट और कैलोरी नहीं होती है. इसके साथ ही इसमें काफी मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. कटहल में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है. जिससे पेट काफी देर तक भरा- भरा महसूस होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments