डायबिटीज के रोगियों के लिए जहर के समान होती है ये चीजें, भूलकर भी ना करें सेवन

कल्याण आयुर्वेद- आजकल डायबिटीज की बीमारी एक आम समस्या हो गई है. यह एक ऐसी बीमारी है जिसे जड़ से खत्म करना संभव नहीं होता है. इसे बस कंट्रोल किया जा सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताइए जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर के समान होती है और उन्हें इनका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

डायबिटीज के रोगियों के लिए जहर के समान होती है ये चीजें, भूलकर भी ना करें सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

मीठा- मीठा खाना किसे पसंद नहीं होता है. बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी को मीठा खाना बहुत पसंद होता है. शुभ कार्यों की शुरुआत भी मीठे से ही होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा मीठा खाना आपको शुगर का मरीज बना देता है. जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उन्हें सफेद चीनी बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए.

चावल- जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उन्हें चावल का सेवन नहीं करना चाहिए. शुगर बढ़ने में चावल भी एक कारण होता है. चावल में अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है जो खून में शुगर की मात्रा को बढ़ाता है.

मैदा- मैदा भी चीनी और चावल की तरह सफेद होता है. इसके सेवन से डायबिटीज बढ़ता है., दरअसल मैदे से बनने वाले ब्रेड रोल, बिस्किट, नमकीन आदि में न्यूट्रीशन से ज्यादा चीनी होता है. यह शरीर को एनर्जी नहीं देता लेकिन वसा के तौर पर स्टोर हो जाता है.

फास्ट फूड- बाजार में मिलने वाले जंक फूड खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं. लेकिन यह डीप फ्राई होते हैं. जिनके कारण यह सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं. इनमें चीनी की मात्रा भी अधिक होती है जिसे खाने से कैलोरी बढ़ती है और खून में शुगर का स्तर बढ़ जाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इनका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

आलू और शकरकंद- सब्जियों का राजा कहा जाने वाला आलू रोजाना भोजन का एक हिस्सा होता है. लेकिन आपको बता दें आलू भी डायबिटीज को बढ़ाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में शुगर होता है और इसे डीप फ्राई करके खाने से यह और भी ज्यादा नुकसानदायक बन जाता है. इसके अलावा शकरकंद में भी काफी मात्रा में शुगर होती है. इसलिए शुगर के मरीजों को इससे दूर रहना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments