रोजाना सोने से पहले गर्म पानी के साथ करें एक चम्मच अजवाइन का सेवन, होंगे कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद- भारतीय किचन में मसालों के तौर पर अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह मसाला हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. यह हमारे कई समस्याओं को दूर करता है आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

रोजाना सोने से पहले गर्म पानी के साथ करें एक चम्मच अजवाइन का सेवन, होंगे कमाल के फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

बस एक चम्मच अजवाइन है काफी-

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर अजवाइन कई तरह से के इंफेक्शन से लड़ने में शरीर की मदद करता है. अजवाइन की तासीर गर्म होती है. इसलिए बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए. रात में सोने से पहले अगर गर्म पानी के साथ बस एक चम्मच अजवाइन का सेवन किया जाए तो कई बीमारियों से बचने में मदद मिलती है.

आइए जानते हैं-

कब्ज की समस्या करता है दूर- यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है तो एक चम्मच कच्ची अजवाइन को तवे पर हल्का सा भून लें और रात में सोने से पहले इसे चबाकर खाएं और फिर गरम पानी पी लें. इससे सुबह आपका पेट बिल्कुल साफ हो जाएगा. 7 से 8 दिन लगातार ऐसा करने से आपकी यह दिक्कत दूर हो जाएगी.

कमर दर्द को करता है दूर- जिन लोगों को कमर दर्द की शिकायत रहती है. उन्हें भी रात में सोने से पहले एक चम्मच भुनी हुई अजवाइन को गर्म पानी के साथ खाना चाहिए. इससे कमर दर्द की समस्या दूर हो जाएगी.

डायरिया को करता है ठीक- यदि आपको डायरिया की बीमारी हो गई हो तो एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास गर्म पानी में डालकर अच्छी तरह से गर्म करें और फिर इसे छान लें. रोजाना रात में सोने से पहले अजवाइन का पानी पीने से डायरिया जैसी बीमारी जल्द ठीक हो जाती है.

जोड़ों के दर्द को करता है दूर- यदि आपको जोड़ों में दर्द की समस्या है तो रात में सोने से पहले एक चम्मच अजवाइन खाकर गर्म पानी पीने से दर्द दूर करने में मदद मिलेगी.

अनिद्रा की समस्या को करता है दूर- यदि किसी को नींद ना आने की समस्या है तो उसे भी रोजाना रात में सोने से पहले अजवाइन का पानी जरूर पीना चाहिए. इससे अच्छी नींद आएगी और इस नुस्खे का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments