करी पत्ता स्वास्थ्य और खूबसूरती दोनों के लिए है रामबाण, आप भी जरूर जानें इसके हैरतअंगेज फायदे

कल्याण आयुर्वेद - पुराने जमाने में भोजन का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटी करी पत्ता का नाम तो आप सभी ने सुना होगा. यह आसानी से उपलब्ध होती है. इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता, बल्कि इसके फायदे ही फायदे हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

करी पत्ता स्वास्थ्य और खूबसूरती दोनों के लिए है रामबाण, आप भी जरूर जानें इसके हैरतअंगेज फायदे

आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.खून की कमी का इलाज - एनीमिया की समस्या शरीर में खून आयरन और फोलिक एसिड की कमी और आयरन को शरीर में अवशोषित करने की कमजोर क्षमता के कारण पैदा होती है. आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर करी पत्ता खून की बीमारी एनीमिया का बेहतरीन इलाज है. इसलिए जिनके शरीर में खून की कमी है, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

2.डायबिटीज में फायदेमंद - जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है, उन्हें करी पत्ता का रोजाना सेवन करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर लेवल संतुलित रहता है. इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड से सूट में मौजूद स्टार्च ग्लूकोज में बदल जाता है. जिससे शुगर लेवल की मात्रा संतुलित रहती है.

3.बालों के लिए फायदेमंद - करी पत्ता बालों को सफेद होने से बचाता है, बालों पर शैंपू कंडीशनर के इस्तेमाल की वजह से होने वाले नुकसान को रोकता है और प्रभावित बालों को दोबारा स्वस्थ बनाता है. बालों में जान डालता है, बाल गिरने से रोकता है और बालों को घना बनाता है.

4.बालों की वृद्धि के लिए फायदेमंद - करी पत्ता में विटामिन सी, फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों के विकास को बेहतर करने की क्षमता और बालों को गिरने से रोकने में मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए कुछ करी पत्ता लेकर नारियल के तेल में डालें और अच्छी तरह पका लें जब पत्तों का रंग भूरा रंग का हो जाए, तो चूल्हे से उतार कर ठंडा कर लें और से हफ्ते में कम से कम 3 बार लगाएं. मात्र 15 दिनों के अंदर ही आपको इस्तेमाल करने के हैरतअंगेज फायदे नजर आएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments