डायबिटीज से है परेशान तो आज से ही शुरु कर दें ये काम, होगा चमत्कारिक फायदा

कल्याण आयुर्वेद- डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खान-पान पर ध्यान दें. इसके अलावा कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनसे आप डायबिटीज कंट्रोल करके एक सामान्य जीवन जी सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताएँगे.

डायबिटीज से है परेशान तो आज से ही शुरु कर दें ये काम, होगा चमत्कारिक फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

तुलसी की पत्तियां- तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करके भी आप डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं. तुलसी की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेनक्रिएटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती है. यह से इंसुलिन के स्राव को बढ़ाती है. आपको सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन तुलसी के पत्तों को चबाना है. इसके अलावा आप चाहे तो तुलसी का रस भी पी सकते हैं.

दालचीनी का पाउडर- दालचीनी का पाउडर लेना भी बहुत फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल भारतीय व्यंजनों में अधिक किया जाता है. आपको बता दें दालचीनी के प्रयोग से इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है. यह ब्लड शुगर के लेवल को कम करने और नियंत्रित करने में मददगार है. इसके नियमित सेवन से मोटापा भी कम किया जा सकता है. दालचीनी को महीन पीसकर पाउडर बना लें और सीधे पानी के साथ खाएं. इसके मात्रा का विशेष ध्यान रखें. बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन करना खतरनाक हो सकता है.

ग्रीन टी- शुगर की बीमारी से पीड़ित लोगों को ग्रीन टी पीना भी फायदेमंद होता है. ग्रीन टी में उच्च मात्रा में पॉलिथीनॉल पाया जाता है. यह एक सक्रिय एंटी ऑक्सीडेंट है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होता है. प्रतिदिन सुबह और शाम ग्रीन टी पीने से फायदा होता है.

सहजन की पत्तियों का रस- सहजन की पत्तियों का रस भी फायदेमंद होता है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर होता है. सहजन की पत्तियों को पीसकर उसे निचोड़ लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे शुगर लेवल नहीं बढेगा.

जामुन के बीज- जामुन के बीज का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदा होता है. जामुन के बीजों को अच्छी तरह सुखा लें. खाने के बाद इन्हें पीसकर चूर्ण बना लें. सुबह खाली पेट जामुन के बीजों को गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments