डायबिटीज को जड़ से खत्म करने में काम आएंगे ये उपाय, परेशान हैं तो आजमाकर देखें

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में डायबिटीज एक आम बीमारी बनती जा रही है. भारत में छोटे-छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक यह समस्या देखी जा रहे हैं. आमतौर पर शुगर की बीमारी होने पर दवाइयों का सहारा लेता है. जिसका इलाज घर पर ही बेहद आसानी से कर सकते हैं.

डायबिटीज को जड़ से खत्म करने में काम आएंगे ये उपाय, परेशान हैं तो आजमाकर देखें

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

मखाने का करे सेवन- मखानों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह हृदय से लेकर जोड़ों के लिए फायदेमंद माना गया है. लेकिन अगर आपको डायबिटीज की समस्या है और आप उसे जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो आप प्रतिदिन खाली पेट मखाने का सेवन करें. कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से ब्लड में शुगर हो जाएगा.

करेले का सेवन- करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है. लेकिन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन सुबह करेले का रस जरूर पीना चाहिए. करेले में हाइपोग्लाइकेमिक्स बायोकेमिकल पदार्थ होता है जो रक्त में शर्करा के उच्च स्तर का इलाज करने के लिए फायदेमंद होता है.

करी पत्ता- अगर आपके लिए करेले का रस पीना संभव नहीं है तो आप दिन में दो या तीन बार कुछ करी पत्ता चबा सकते हैं. इससे भी आपकी शुगर काफी हद तक कंट्रोल होगी.

पुदीने का करें सेवन- गर्मी के मौसम में अक्सर लोग पुदीने की चटनी बनाकर इसका सेवन करना बहुत पसंद करते हैं. पुदीने की ऐसी चटनी बनाएं जिससे आप शुगर को जड़ से खत्म कर सकें. इसके लिए आप पुदीने की पत्तियां लेकर उसमें अदरक का टुकड़ा, लहसुन और मखाना मिक्स करके और चटनी बनाकर सेवन करें जल्द ही आपकी डायबिटीज की बीमारी आपसे दूर भाग जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments