त्वचा को रखना चाहते हैं जवान, तो आज से ही छोड़ दें ये 3 आदतें

कल्याण आयुर्वेद - कहते हैं कि चेहरा मन का आईना होता है. लेकिन एक बात हम आपको बता दें कि चेहरा हमारी उम्र का भी आईना होता है. हमारी उम्र का सीधा असर हमारे चेहरे और हाथों पर ही दिखता है और त्वचा अगर लचीली हो जाए या उसमें झुर्रियां पड़ने लगे, तो कई बार लोग अपनी उम्र से ज्यादा दिखने लगते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको तीन ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको जल्द ही छोड़ देना चाहिए.

त्वचा को रखना चाहते हैं जवान, तो आज से ही छोड़ दें ये 3 आदतें

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.सनस्क्रीन ना लगाने की आदत - हर स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन का महत्व बताया गया है. ब्यूटी एक्सपर्ट का कहना है कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल हमेशा करना चाहिए. इसे बिल्कुल भी अवॉइड ना करें. सूरज की यूवी रेज हमें घर के अंदर भी परेशान कर सकती है. इसके अलावा ठंड का मौसम हो या गर्मी का मौसम हो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें. खासकर अगर आप कहीं जा रहे हैं तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

2.त्वचा की सफाई पर ध्यान ना देना - स्क्रीन से हमारा मतलब पूरे शरीर की स्कीन से है, आप ने आखिरी बार अपनी बॉडी पर स्क्रब का इस्तेमाल किया था. आपको बता दें स्क्रब करने से हमारी त्वचा की सफाई होती है. जिस वजह से त्वचा जवान और खूबसूरत बनी रहती है. इसलिए आप नहाने से पहले स्क्रब जरूर करें.

3.स्मोकिंग और स्ट्रेस लेना - स्किन को जितना नुकसान स्मोकिंग करने से होता है. उतना शायद ही कुछ और पहुंचा सकता है. अगर आप स्मोकिंग करते हैं, तो उसे कम करने या छोड़ने की कोशिश करें. नहीं तो आपकी त्वचा जल्दी बूढ़ी होने लगेगी. इसके अलावा तनाव के कारण भी झुरिया आने लगती है और आप अपनी उम्र से बड़े नजर आने लगते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments