तेजी से बढ़ेगी आपकी शरीर की इम्युनिटी, बस करें इन 4 चीजों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद - कोरोनावायरस के काल में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लगातार सलाह दी जा रही है. क्योंकि इस महामारी से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बहुत जरूरी है. यदि हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होगा, तो हम भी इस वायरस का शिकार हो सकते हैं. इसलिए आज के यदि हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होगा, तो हम भी इस वायरस का शिकार हो सकते हैं. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको चार ऐसे चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ेगी.

 तेजी से बढ़ेगी आपकी शरीर की इम्युनिटी, बस करें इन 4 चीजों का सेवन

तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में -

1.पालक - शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए पालक का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 2, सी, ई, आयरन, कैलशियम, मैग्निशियम, मैंगनिज, फास्फोरस, सेलेनियम, कॉपर, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं. इसका सेवन आप कई तरीके से कर सकते हैं, आप पालक का जूस, सब्जी, सलाद और सूप के रूप में सेवन कर सकते हैं.

2.ब्रोकली - इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ब्रोकली का सेवन करना फायदेमंद रहेगा. ब्रोकली बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी होती है. यह पत्ता गोभी और गोभी के परिवार में शामिल है. इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे - फोलिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी, मैग्निशियम, आदि इसका सेवन कई तरीके से किया जा सकता है. आपको बता दें इसका सेवन करने से बीमारी और इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है.

3.मशरूम का सेवन - मशरूम का सेवन करने से भी शरीर की इम्युनिटी बढ़ाई जा सकती है. यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह सेहत के लिए लाभकारी होता है. इसमें अमीनो एसिड और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होते हैं.

4.नारियल का तेल - खाना बनाने के लिए आप नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. इसमें मिनरल्स मौजूद होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और आप को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments