बालों की हर समस्या को दूर करेगी ये 5 चीजें, शैंपू में मिलाकर करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - हर कोई हेल्दी, घने और शाइनी बाल चाहता है. इसके लिए कई लोग तमाम उपाय करते हैं. वहीं कुछ लोग समय की कमी के कारण अपने बालों की देखभाल नहीं कर पाते हैं. भले ही हम अपने बालों में मसाज या हेयर मास्क नहीं लगा सकते. लेकिन शैंपू तो जरूर करते हैं, आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे. जो आपको अपनी शैंपू में मिलाना है. इससे आपके बाल बहुत ही खूबसूरत हो जाएंगे और बालों से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाएगी.

बालों की हर समस्या को दूर करेगी ये 5 चीजें, शैंपू में मिलाकर करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.नींबू - नींबू त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी और फास्फोरस भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों की सेहत के लिए अच्छा होता है. गर्मियों में स्कैल्प में खुजली, बालों का झड़ना आदि समस्या से परेशान रहते हैं, तो इससे बचने के लिए शैंपू के साथ नींबू का इस्तेमाल करें.

2.ग्लिसरीन - यह बालों को हेल्दी, शाइनी और मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं, जो बालों को डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. इसके लिए आप शैंपू में ग्लिसरीन की 10 बूंदे मिलाकर लगा सकते हैं.

3.एलोवेरा जेल - एलोवेरा हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल से बेहतर कुछ भी नहीं है. इसे लगाने से बालों को भरपूर मात्रा में पोषण और नमी मिलता है. आप अपने शैंपू के साथ एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें.

4.शहद - यदि आपके बाल बहुत फ्रीजी हैं, तो उन्हें नेचुरल तरीके से स्ट्रेट करने के लिए शैंपू के साथ शहद मिलाकर लगा सकते हैं. इससे आपके बाल सॉफ्ट और मुलायम हो जाएंगे.

5.शक्कर - बालों को धोते समय एक चम्मच चीनी को अपने शैंपू में मिलाएं. चीनी मिलाने से बालों की साइन बढ़ती है और साथ ही कंडीशनर भी होता है. यदि आपके बाल बहुत ज्यादा ड्राई है, तो चीनी आपके बालों को मुलायम बनाएगा. आप पीसी हुई चीनी को शैंपू के साथ मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें. इससे आपके बाल शाइनी और मुलायम दिखेंगे. इसके अलावा बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments