इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद - कोरोनावायरस के काल में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत ज्यादा जरूरी है. वरना हम भी इसके शिकार हो सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि हम फिलहाल अपने खान पान पर कुछ ज्यादा ही ध्यान दें. इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत मददगार होते हैं.

 इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, जरूर जानें

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.पालक - इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है, कि आप हरी सब्जियों का सेवन करें. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इनमें विटामिन ए, बी, सी, ई, आयरन, कैलशियम, मैग्निशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, कॉपर, प्रोटीन, फाइबर जैसे और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं.

2.ब्रोकली - ब्रोकली एक सब्जी है, यह फूल और पत्ते गोभी के परिवार से हैं. इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसके सेवन से कई समस्याएं दूर होती है. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन सी, फाइबर आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मददगार है. इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

3.मशरूम - मशरूम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें औषधीय गुण भरे होते हैं. इसमें अमीनो एसिड और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है. 

4.नारियल तेल - सब्जी बनाने के लिए कई तरह के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन अगर आप अपनी इम्यूनिटी बनाना चाहते हैं, तो दूसरे तेल के जगह नारियल तेल का इस्तेमाल करें. यह इम्युनिटी को बढाता है, क्योंकि इसमें मिनरल्स मौजूद होते हैं.

5.पुदीना - गर्मी के मौसम में पुदीने का सेवन करने से हमारा शरीर और पेट ठंडक महसूस करता है. पुदीने में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह हमारी नदी को बढ़ाने का काम करते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments