खुजली की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद- गर्मियों में अक्सर त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो जाती है. इन्हीं समस्याओं में से एक समस्या है खुजली. खुजली अलग-अलग तरह से होती है किसी को थोड़े समय में ठीक हो जाती है तो किसी को 24 घंटे खुजली रहती है. घमोरियां एलर्जी होने पर दाने होना, त्वचा लाल पड़ जाना. इस तरह के रिएक्शन से घर में रहकर भी निजात पाई जा सकती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको खुजली से छुटकारा पाने के उपाय बताएँगे.

खुजली की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .नारियल का तेल- नारियल के तेल की तासीर ठंडी होती है इसलिए खुजली होने पर नारियल का तेल जरूर लगाएं. त्वचा लाल होने पर या घमौरियों जैसी समस्या होने पर नारियल का तेल लगा सकते हैं. गर्मी के दिनों में आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहनने के कारण फुंसियां हो जाती है. ऐसे में आप नारियल तेल लगाकर पाउडर लगा दीजिए.

2 .एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल भी खुजली से छुटकारा दिलाने में मददगार है. खुजली वाले स्थान पर एलोवेरा जेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज दीजिए. आपको जल्द आराम मिलेगा. एलोवेरा जेल ठंडा होता है यदि आपके चेहरे पर फुंसी हो जाए तो लगाने से फायदा मिलता है. 

3 .चंदन- चंदन हमारी त्वचा के लिए सही तरीके से फायदेमंद होता है यदि आपको खुजली की समस्या है तो खुजली वाले स्थान पर चंदन लगा सकते हैं. यह आपके बॉडी को ठंडक पहुंचायेगी और खुजली से राहत दिलाएगी. आप चाहे तो चंदन की जगह मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

4 .दालचीनी- दालचीनी का सेवन करने से काफी लाभदायक माना जाता है. वहीं अगर खुजली से परेशान है तो आप प्रभावित जगह पर दालचीनी लगा सकते हैं. दालचीनी में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें और खुजली वाले जगह पर लगाएं.

5 .नीम का रस- अगर आपको अचानक से खुजली होने लग जाए तो ऐसे में नीम का रस लगाएं. नीम के पत्तों में थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें और उसका रस निकाल लें. उसके बाद खुजली वाली जगह पर लगाएं. थोड़ी ही देर में आपको आराम मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments