सीने में जम गया है कफ, तो करें इन 5 चीजों का सेवन, तुरन्त मिलेगा राहत

कल्याण आयुर्वेद - सीने में कफ जम जाने के कारण आपको सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है. यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे. जिनका सेवन करने से सीने में कफ जमने की समस्या दूर होगी.

सीने में जम गया है कफ, तो करें इन 5 चीजों का सेवन, तुरन्त मिलेगा राहत

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.अदरक का इस्तेमाल करें - गले की खराश और खांसी में आराम दिलाने के अलावा अदरक सीने में जमे हुए कफ को दूर करने में भी मददगार होता है. यदि आपको ऐसी समस्या है, तो रोजाना अदरक से बने हुए चाय का सेवन कर सकते हैं. इससे भी आपको जल्द लाभ मिलेगा.

2. लहसुन - खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा लहसुन कई गुणों से भरपूर होता है. यहां तक कि यह आपके सीने में जमे कफ को दूर करने में भी मददगार होता है. लहसुन में ऐसे नेचुरल एक्सपेक्ट्रेंट पाए जाते हैं, जो कफ को बनने से रोकता है. इसके साथ ही छाती में जमा कफ को भी बाहर निकालता है.

3.प्याज का रस - प्याज का रस बलगम को शरीर से बाहर निकालने में आपकी मदद करता है. सर्दी जुकाम और खांसी होने पर सीने में कफ जमने लगता है. ऐसे में कद्दूकस की हुई प्याज को पानी में कुछ घंटे तक भिगोकर रखें. इसका पानी रोजाना दो से तीन चम्मच पीएं. इससे खांसी से छुटकारा मिलने की साथ-साथ बलगम भी नहीं जमता है.

4.इलायची का इस्तेमाल करें - खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इलायची सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इलायची आपके सीने में जमे हुए कफ से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है. इसके साथ ही अगर आप रोजाना खाने के बाद एक इलायची का सेवन करेंगे, तो यह आपकी खाने को अच्छी तरह पचाने में मदद करेगी.

5.काली मिर्च - काली मिर्च भी जमे हुए कफ को बाहर निकालने में मदद करता है. बस इसे सही तरीके से इस्तेमाल करने आना चाहिए. इसके लिए आप काली मिर्च के दानों को अच्छी तरह पीस लें. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इसके पेस्ट को आंच पर कम से कम 15 सेकंड के लिए गर्म करें. फिर इसका सेवन करें. इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा. यदि आप शुगर के पेशेंट है, तो इसका सेवन करने से बचें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और घर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments