मेहंदी लगाने से होते हैं ये 5 कमाल के फायदे, जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद - हाथों पर रखने वाली खूबसूरत मेहंदी के तो आप दीवाने होंगे ही, इसके ब्यूटी फायदे जानेंगे तो और भी ज्यादा इसे पसंद करने लगेंगे. अक्सर आपने देखा होगा लोगों को बालों की समस्याएं हो जाती है, तो उसे दूर करने के लिए मेहंदी लगाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेहंदी बालों में लगाने से कितना फायदेमंद होता है. आज की पोस्ट में हम आपको इसके कुछ फायदे बताएगे.

मेहंदी लगाने से होते हैं ये 5 कमाल के फायदे, जरूर जानें

तो आइए जानते हैं इतने फायदे -

1.मेहंदी में दही आंवला पाउडर, मेथी पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें और इसे बालों में लगाएं. एक से 2 घंटे बालों में रहने दे. उसके बाद बाल धो लें. ऐसा करने से बाल काले घने और चमकदार बनेंगे.

2.मेहंदी के इस्तेमाल से आपके बाल लंबे भी होते हैं. इसमें मेथी के दाने मिलाकर लगाने से इसका फायदा जल्दी नजर आएगा. यदि आप अपने बाल बढ़ाना चाहते हैं, तो मेहंदी में मेथी के दाने मिलाकर इसका इस्तेमाल करें.

3.मेहंदी बालों को कंडीशनर करने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसके लगातार इस्तेमाल से आपके बाल घने और मजबूत बनते हैं यह आपके बालों के रूखे क्यूटिकल्स को नरम बनाते हैं, साथ ही उनमें चमक भी लाती है.

4.मेहंदी को दही के साथ मिलाकर और इसमें नींबू का रस मिलाकर इसका इस्तेमाल करने से बालों से डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है.

5.यदि आप अपने बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं, तो मेहंदी में चाय पत्ती का पानी मिलाकर रात भर भिगोकर रख दें और सुबह इसे लगा ले. इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार की करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments