कहीं आपकी बेदाग त्वचा न खो दे रंगत, संभलकर करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद- हर लड़की अपनी त्वचा को जवान बनाए रखने और बेदाग त्वचा पाने के लिए कई तरह की चीजों की मदद लेती है. लड़कियां बाजार के सामानों के अलावा घरेलू नुस्खों को भी अपनाती हैं ताकि उन्हें अच्छे परिणाम मिले. आज के इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल आपको सोच समझकर ही करना चाहिए. वरना, आपकी बेदाग त्वचा अपनी रंगत खो सकती है.

कहीं आपकी बेदाग त्वचा न खो दे रंगत, संभलकर करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल 

तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में-

1 .नींबू- नींबू एक नेचुरल एजेंट है यह त्वचा के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. इसके अलावा अगर आपको एक्जिमा की समस्या है तो इसके इस्तेमाल से बचें. इससे त्वचा में जलन, इंफेक्शन और कालापन भी हो सकता है.

2 .अल्कोहल- कुछ लोगों को लगता है कि चेहरे पर अल्कोहल लगाना सही है. लेकिन आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत फीकी पड़ जाती है. साथ ही इससे त्वचा में ड्राइनेस, जलन भी हो सकती है. आपको बता दें जब आप स्क्रीन के लिए कोई भी प्रोडक्ट लेते हैं तो एक बात का ख्याल रखें कि उन्हें अल्कोहल ना हो.

3 .अंडा- अंडा स्वास्थ्य और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन रूखी सूखी त्वचा पर इसे लगाने से नुकसान हो सकता है. अगर आपको अंडे से एलर्जी है तो भूलकर भी से चेहरे पर ना लगाएं. इससे त्वचा में जलन और इन्फेक्शन भी हो सकती है.

4 .बॉडी लोशन- बॉडी लोशन सही तो होता है लेकिन इसे चेहरे पर बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए. दरअसल इसमें आयल होता है जो चेहरे को ऑयली कर सकता है. साथ ही इसे मुंहासों की समस्या भी हो सकती है.

5 .गर्म पानी- एक्सपर्ट्स की मानें तो चेहरा धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. ज्यादा गर्म पानी से चेहरा धोने पर त्वचा रूखी हो सकती है. साथ ही इससे पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है. इसलिए ज्यादा गर्म पानी से चेहरा न धोएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments