डायबिटीज के मरीज हैं तो भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, हो सकता है घातक

कल्याण आयुर्वेद- डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो पूरी तरह से ठीक नहीं की जा सकती है. बस इसे कंट्रोल किया जा सकता है. इसे कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है वरना बहुत बड़ा रोग भी बन जाता है आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी पांच चीजों के बारे में बताएंगे कि जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत घातक हो सकता है.

डायबिटीज के मरीज हैं तो भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, हो सकता है घातक

तो आइए जानते हैं उन पांच चीजों के बारे में-

1 .वाइट ब्रेड का सेवन ना करें- यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको वाइट ब्रेड का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि व्हाइट ब्रेड को रिफाइंड आटे से बनाया जाता है और इसमें एक उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो सीधे ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा देता है. आप मल्टीग्रेन या साबुत रोटी खाने की कोशिश करें.

2 .तला हुआ खाना ना खाएं- डायबिटीज के मरीजों को तला हुआ खाने से बचना चाहिए. क्योंकि तले हुए भोजन में वसा की मात्रा अधिक होती है और वसा को बचाने में काफी टाइम लगता है. इसलिए तला हुआ खाना ब्लड शुगर को बढ़ाता है.

3 .मिठाई- मधुमेह वाले लोगों के लिए कृत्रिम मिठाई का सेवन हानिकारक होता है क्योंकि कृत्रिम मिठाई सामान्य चीनी की तुलना में लगभग 180 से 200 गुना अधिक मीठा होता है. इसलिए इसका सेवन करने से बचें. यदि आप मिठाई का सेवन करना चाहते हैं तो घर पर शुगर फ्री की मदद से मिठाई बना कर खा सकते हैं.

4 .फलों की  जैम और शहद- यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको फलों के जैम का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इन में चीनी के अलावा और कुछ नहीं है. इस में पोषक तत्व नहीं होते हैं यहां तक कि शायद शुद्ध फ्रुक्टोज का एक स्रोत है जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा देता है. इसलिए इनका सेवन ना करें.

5 .संतरे का जूस ना पिए- संतरा एक ऐसा फल है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट अधिक पाए जाते हैं. लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इसका सेवन करने से बचें क्योंकि संतरे के रस में फाइबर नहीं होता है बल्कि चीनी भरा होता है. यह ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि का कारण बनता है जो आप स्पष्ट रूप से नहीं चाहते हैं. यही वजह है कि डायबिटीज के रोगियों को संतरे का जूस नहीं पीना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments