सेहत के लिए रामबाण है जीरा, जानें कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद- भारतीय किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला जीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके कुछ फायदों के बारे में बताएंगे जो बहुत ही कमाल के हैं. 

सेहत के लिए रामबाण है जीरा, जानें कमाल के फायदे

तो आइए जानते हैं जीरा फायदे-

1 .पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद- जीरा पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है. इसमें पाया जाने वाला थाइमोल कंपाउंड और दूसरे और उसके कारण यह पाचन तंत्र को सुधारने का काम करता है. यदि आपको भी अपच की समस्या है तो दिन में दो-तीन बार जीरा की चाय पिएं. एक कप पानी में एक टेबल स्पून जीरा डालें. उसके बाद उसे अच्छी तरह उबालें उसके बाद से छानकर पीएं.

2 .कब्ज दूर करने में मददगार- जीरे में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है यह आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक की गतिविधियों को सुधारता है और एंजाइम के स्राव को भी प्रोत्साहित करता है. यह कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक टेबल स्पून जीरा लें और उसे तवे पर अच्छी तरह भुन लें फिर इसका पाउडर बना लें और रोजाना सुबह शहद के साथ इसका सेवन करें.

3 .सर्दी से छुटकारा- जीरा एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. जिसके कारण यह सर्दी को दूर करने का घरेलू नुस्खा में सबसे अच्छा उपाय है. आपको बता दें जीरा मैं पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे मसल्स के सूजन को भी कम करते हैं और शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं. सर्दी से छुटकारा पाने के लिए आप एक चम्मच जीरा लें और उसे एक कप पानी में उबालें उसमें अदरक को बारीक काटकर डालें और कुछ देर उबाले उसके बाद इसे छानकर पिएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments