डाइट में जरूर शामिल करें अलसी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद- अलसी को अंग्रेजी में फ्लैगशिप्स कहा जाता है. सुपरफूड्स की कैटेगरी में इस बीज को पाचन से लेकर त्वचा के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. यह हमारे लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है. आज के पोस्ट में हम आपको अलसी के बारे में बताएंगे.

डाइट में जरूर शामिल करें अलसी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

तो आइए जानते हैं इसके फायदे-

1 .पाचन के लिए फायदेमंद- अलसी के बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है. जिसके कारण यह पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से आपको पाजन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि से भी राहत मिलता है. आप इसका सेवन किसी भी सलाद में मिलाकर कर सकते हैं.

2 .त्वचा के लिए फायदेमंद- अलसी में विटामिन बी और अच्छा फैट पाया जाता है जो हमारी त्वचा को कई तरह की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. यह एग्जिमा, ड्राई स्किन आदि से छुटकारा दिलाता है. आप इसे अपने भोजन में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

3 .कैंसर को दूर करता है- अलसी के बीज में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट कैंसर होने की संभावना को कम करता है. इसके अलावा जो लोग कैंसर से पीड़ित हैं उनके लिए भी यह फायदेमंद होता है. गेहूं पिसवाते समय उसमें अलसी के कुछ बीज मिला दे या फिर दही के साथ भुनी हुई अलसी का भी सेवन कर सकते हैं.

4 .बालों का झड़ना कम करता है- यदि आप अपने झड़ते बालों से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए रोजाना अलसी के बीज का सेवन करें. इससे जल्द ही आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और बाल हेल्थी हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments