मोटे लोगों को ज्यादा है कोरोना का खतरा, ऐसे तुरंत घटाएं मोटापा

कल्याण आयुर्वेद- पूरे देश में अभी कोरोना का प्रकोप चल रहा है. गांव से लेकर शहर तक लाखों लोग कोरोना के चपेट में आ रहे हैं. कोरोना का संक्रमण बड़ी तेजी से चल रहा है. ऐसे में उन लोगों को इसका ज्यादा खतरा है जो लोग पहले ही इसके शिकार हो चुके हैं. इसके अलावा अगर आप मोटे हैं तो आपको बता देंगे मोटे लोगों को कोरोना होने का खतरा ज्यादा है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको तुरंत मोटापा घटाने की कुछ उपाय बताएंगे.

मोटे लोगों को ज्यादा है कोरोना का खतरा, ऐसे तुरंत घटाएं मोटापा

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

डॉक्टर्स का कहना है कि जो लोग मोटे हैं वह पतले लोगों की तुलना में अधिक संक्रमित हो रहे हैं और उन्हें ठीक होने में पतले लोगों के मुकाबले ज्यादा वक्त लगता है.

आइए जानते हैं मोटापे से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू टिप्स-

* यदि आप मोटापे के शिकार हैं तो इसे कम करने के लिए रोजाना कम से कम 10 गिलास पानी पिएं. ध्यान रखें पानी बिल्कुल नॉर्मल हो और अगर गुनगुना पानी है तो और भी ज्यादा बेहतर रहेगा. लेकिन ठंडे पानी का सेवन ना करें और ना ही उस किसी प्रकार का तरल पेय का सेवन करें.

* रात में बिल्कुल हल्का भोजन करें. इसके अलावा आप सोने से कम से कम 2 घंटे पहले ही अपना भोजन कर लें और खाने के बाद थोड़ी देर के लिए जरूर टहलें. 

* यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपने खाने- पिने पर जरूर ध्यान दें और खाने में ऐसी सब्जियों और फलों का सेवन करें जिन में पानी भरा होता है. जैसे कि खीरा, तरबूज, ककड़ी आदि. आपको बता दें अभी आप फास्ट फूड बिल्कुल भी ना खाएं. इसके अलावा तले भुने चीजों का सेवन करने से परहेज करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments