बार-बार गर्म पानी पीने से शरीर को होते हैं ये नुकसान, जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद - इस समय कोरोनावायरस से बचाव के लिए एंटीबायोटिक से लेकर हर तरह के घरेलू नुस्खे अपनाए जा रहे हैं. लेकिन किसी भी चीज की अति नुकसानदायक ही होती है. फिलहाल दिन भर गर्म पानी पीने की सलाह दी जा रही है. हर थोड़ी थोड़ी देर में एक एक घूंट गर्म पानी पीने की सलाह मिल रही है. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप अधिक गर्म पानी पीते हैं, तो इससे भी सेहत पर पर बुरा असर पड़ता है.

बार-बार गर्म पानी पीने से शरीर को होते हैं ये नुकसान, जरूर जानें

तो आइए जानते हैं बार-बार गर्म पानी पीने के नुकसान -

1.छाले होना - अक्सर लोगों को लगता है, कि ज्यादा गर्म पानी पीने से कोरोनावायरस नहीं होगा. साथ ही मोटापा भी जल्दी दूर होगा. लेकिन ऐसा नहीं है, डॉक्टर द्वारा हमेशा गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है. ना कि गर्म पानी. गर्म पानी पीने से पेट में जलन की समस्या होने लगती है. अधिक गर्म पानी पीने से अंदर छाले होने लग जाते हैं.

2.ब्लड प्रेशर का खतरा - अधिक गर्म पानी पीने का असर ब्लड पर भी पड़ता है. जिससे आपके शरीर में ब्लड की मात्रा एकदम से बढ़ जाती है और ब्लड प्रेशर हाई होने लगता है. इसका असर सीधे हृदय पर पड़ता है. जिससे हृदय संबंधित बीमारियां होने का खतरा रहता है.

3.सिर दर्द - कोरोनावायरस का डर इस कदर हावी हो गया है, कि हर चीज की अति होने लगी है. इसलिए गुनगुना पानी सिर्फ एक बार सुबह ही पीना चाहिए. बार-बार गर्म पानी पीने से सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है, क्योंकि इससे दिमाग की नसें सूजने लगती है.

4.अनिद्रा की समस्या - अगर आप रात को भी गरम पानी पी रहे हैं, तो टॉयलेट की समस्या हो सकती है. हर थोड़ी थोड़ी देर में आपको टॉयलेट जाना पड़ सकता है. जिससे आपकी नींद भी टूटेगी और नींद ठीक से नहीं आएगी.

5.किडनी को नुकसान - किडनी में एक खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जो शरीर में से अतिरिक्त पानी और टॉक्सिंस को बाहर निकालता है. हालांकि अधिक गर्म पानी आपकी किडनी पर बहुत बुरा असर डालता है. जिससे आपकी किडनी कार्य करने की क्षमता प्रभावित होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments