मुल्तानी मिट्टी से बनाए नेचुरल ब्लीच, बिना केमिकल के चेहरा करेगा ग्लो

कल्याण आयुर्वेद - चेहरे की खूबसूरती निखारने में ब्लीच बेहद फायदेमंद होता है. वही इसे फेशियल से पहले लगाया जाता है. इससे त्वचा पर जमा गंदगी साफ होकर चेहरा पर ग्लो आता है. साथ ही अनचाहे बाल भी छुप जाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको मुल्तानी मिट्टी से चेहरे को खूबसूरत बनाने के बारे में बताएंगे.

मुल्तानी मिट्टी से बनाए नेचुरल ब्लीच, बिना केमिकल के चेहरा करेगा ग्लो

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.ड्राई स्किन के लिए ब्लीच - अक्सर लड़कियों को ड्राई स्किन की समस्या होती है. ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में कुछ खास चीज मिलाकर ब्लीच लगा सकती हैं. 

इस तरह बनाएं और लगाएं - 

इसके लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी शहद और चुटकी भर हल्दी मिलाएं. तैयार पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. बाद में इसे पानी से धो लें. फिर चेहरे को साफ करके मॉइस्चराइजर क्रीम या फिर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं.

2.ऑयली स्किन के लिए - आप मुल्तानी मिट्टी में नींबू, शहद और आलू का रस मिलाकर ब्लीच बना सकती हैं. यह चेहरे को कोमलता से सफाई करेगा. ऐसे में आपको साफ, निखरी, मुलायम और जवान त्वचा मिलेगी.

ऐसे बनाएं और लगाएं ब्लीच -

इसके लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक छोटा चम्मच नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच आलू का रस और शहद मिलाएं. आपकी होममेड ब्लीच बनकर तैयार है. इसे लगाने से पहले 10 मिनट तक अलग रख दे. बाद में चेहरे को पानी से धो लें. फिर इस ब्लीच को 10 से 15 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाएं. बाद में ताजे पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments