अगर आपने नहीं सुधारी ये गलतियां तो आपके खूबसूरत बाल भी हो जाएंगे बिल्कुल बेकार

कल्याण आयुर्वेद- कई बार ऐसा होता है कि हम हेल्थ डाइट लेते हैं और बालों की प्रॉपर केयर भी करते हैं. इसके बावजूद भी हमारे बाल टूटने, झड़ने, दो मुंहे और रूखे होने जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है. दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम अनजाने में कई बार ऐसी गलतियां कर देते हैं. जिनके बारे में हमें पता नहीं होता है लेकिन इसकी वजह से हमारे बालों को नुकसान पहुंचता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इन्हीं गलतियों के बारे में बताएंगे. 

अगर आपने नहीं सुधारी ये गलतियां तो आपके खूबसूरत बाल भी हो जाएंगे बिल्कुल बेकार

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

गीले बालों में कंघी करना- कुछ लोग बाल धोने के तुरंत बाद उनके सूखने का इंतजार नहीं करते और उन्हें सुलझाने की जल्दबाजी में गीले बालों में कंघी करने लगते हैं. आपकी इस गलती की वजह से आपके बाल जड़ों से कमजोर होने लगते हैं और टूटने, झड़ने लगते हैं इसलिए इस गलती को करने से बचना चाहिए.

बालों में कंडीशनर ना लगाना- बहुत से लोग शैंपू तो अक्सर करते हैं लेकिन बालों में कंडीशनर लगाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. इससे धीरे-धीरे बालों में रूखापन आने लगता है और उनकी चमक खत्म होने लगती है. यदि आप अपने बालों में चमक और खूबसूरती को बनाए रखना चाहते हैं तो कम से कम हफ्ते में एक बार कंडीशनर जरूर करें .

ड्रायर का इस्तेमाल ज्यादा करना- बहुत से लोग बालों को सुखाने के लिए  या स्मूथ बनाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं जो सही नहीं है. कभी-कभी ड्रायर का इस्तेमाल करना तो सही है लेकिन रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो बालों में ड्राइनेस बढ़ती है और दो मुहे बाल होने लगते हैं.

बालों को अक्सर स्ट्रेट करना- बालों को स्मूथ और स्ट्रेट करने के लिए रोजाना स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करना आपके बालों को टेंपरेरी तौर पर खूबसूरत दिखा सकता है. लेकिन परमानेंट तौर पर इनकी खूबसूरती को कम कर देता है ज्यादा स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने से बालों की नेचुरल चमक और चली जाती है. इसलिए इस गलती को करने से बचना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments