इलायची का अधिक सेवन करते हैं, तो हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार, हो जाएं सावधान

कल्याण आयुर्वेद - भारतीय किचन में इलायची का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. एक छोटी सी इलाइची खाने का पूरा टेस्ट बदल देती है और उसे बहुत स्वादिष्ट बना देती है. वैसे तो इसे खाने के बहुत से फायदे होते हैं. लेकिन हद से ज्यादा इसका सेवन करने से आपको कई समस्याएं भी हो सकती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताएंगे, जो अधिक इलायची का सेवन करने से होता है.

इलायची का अधिक सेवन करते हैं, तो हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार, हो जाएं सावधान

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.त्वचा के लिए नुकसानदायक - यदि आप इलायची का अधिक सेवन करते हैं, तो इससे आपको त्वचा पर दाग धब्बे मुंहासे आदि की समस्या हो सकती है. यदि आपकी त्वचा ज्यादा संवेदनशील है, तो डॉक्टर की राय लेकर ही इसका सेवन करें.

2.पथरी की समस्या - इलायची का अधिक सेवन करने से पथरी की समस्या भी हो सकती है. क्योंकि मानव शरीर इलायची को पचा नहीं पाता. इस कारण इसके बीज गाल ब्लेडर में इकट्ठा हो जाते हैं, जो धीरे-धीरे पथरी का रूप ले लेते हैं. इसके अलावा जिन लोगों को पथरी की समस्या है. वह अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करें.

3.एलर्जी की समस्या - जिन लोगों को इलायची से एलर्जी है, उसे इसका सेवन करने से बचना चाहिए. नहीं तो इससे सांस लेने में दिक्कत नहीं हो सकती है.

4.गर्भपात की समस्या - गर्भावस्था के दौरान इलायची का सेवन करने से बचना चाहिए. इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इसके सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें.

5.पेट से जुड़ी समस्या - इलायची की तासीर गर्म होती है. जिसके कारण यह पेट से जुड़ी कई समस्याओं को पैदा कर सकती है. आप को इसके अधिक सेवन से उल्टी या मतली आना की समस्या भी हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments