कोरोना काल में दही और गुड़ खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

कल्याण आयुर्वेद- कोरोनावायरस की चपेट में आने से बचने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना सबसे ज्यादा जरूरी है. यदि आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग है तो आपको इस वायरस की चपेट में आने का खतरा कम होने के साथ-साथ इस संक्रमण से लड़ने की भी शक्ति मिलेगी. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए ढेर सारे तरीके हैं. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको दही और गुड़ खाकर इम्यूनिटी बढ़ाने के बारे में बताएंगे. इसके अलावा भी ढेर सारे फायदे हैं जो आपको जरूर मिलेंगे.

कोरोना काल में दही और गुड़ खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

तो आइए जानते हैं इसके फायदे-

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार- सबसे पहले आपको बता दें कि दही और गुड़ का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है क्योंकि गुड़ और दही में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कॉपर, पोटेशियम, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीवायरस आदि गुण भरपूर मात्रा में होते हैं. इसका एक साथ करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता काफी तेजी से बढ़ती है. साथ ही इसके सेवन से थकान, कमजोरी आदि दूर होती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं.

पाचन को दुरुस्त करता है- दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं ऐसे में पाचन तंत्र मजबूत होता है. वही अगर आपको पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज, डायरिया, अपच आदि जैसी समस्या है तो इससे भी आपको राहत मिलेगी. एक्सपर्ट्स के अनुसार इसे सुबह खाली पेट खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंतों को स्वस्थ रखती हैं.

सर्दी-जुकाम से छुटकारा- दही और गुड़ में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गुण इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. ऐसे में मौसमी सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार आदि की चपेट में आने का खतरा कम रहता है. खासतौर पर सर्दी, जुकाम होने पर दही में चुटकी भर कालीमिर्च का सेवन करने से आपको फायदा मिलेगा.

बढ़ेगा खून- गुड़ और दही में आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि खून की कमी को दूर करने में मददगार होते हैं. इसके सेवन से शरीर को सही मात्रा में आयरन मिलता है. शरीर में रक्त संचार बेहतर तरीके से होता है और खून बढ़ने के साथ-साथ साफ भी होता है.

वजन बढ़ने से रोकता है- मीठा तो हर एक को बेहद ही पसंद होता है. मगर इससे वजन बढ़ने की परेशानी रहती है. इसके लिए दही में गुड़ मिलाकर खाना फायदेमंद रहेगा. इस तरह टेस्ट और सेहत बरकरार रहने में मदद मिलेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और घर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments