हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं ये अनाज, जरूर करें इनका सेवन

कल्याण आयुर्वेद- आज के दौर में हार्टअटैक एक ऐसा खतरा बन गया है जो कि काफी आम हो गया है क्योंकि इससे ज्यादातर लोगों की मौत हो रही है. हमारे देश में आधे से ज्यादा लोगों की मौत हार्ट अटैक से हो जाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे अनाज के बारे में बताएंगे. जिनका सेवन करने से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है.

हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं ये अनाज, जरूर करें इनका सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .ओट्स- ओट्स हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें बीटा ग्लूकान नाम का फाइबर पाया जाता है जो जल्दी से घुल जाता है. इसका सेवन करने से तेजी से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है.

2 .जौ-  साबुत अनाज के रूप में आपको अपनी डाइट में जौ को भी जरूर शामिल करना चाहिए. जौ में भी बीटा ग्लूकान पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है.

3 .बींस- आपको अपनी डाइट में बींस को जरूर शामिल करना चाहिए. आपको बता दें ब्लैक बींस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है. इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को बींस का सेवन जरूर करना चाहिए.

4 .दालें- सभी दालें स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. दाल में हाई प्रोटीन और फाइबर होता है. इसका सेवन नियमित करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता है. इसके अलावा दाल विटामिन बी का भी अच्छा स्रोत है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments