प्याज और लहसुन के छिलकों को फेंकने की बजाय, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - हम जब भी प्याज और लहसुन का इस्तेमाल करते हैं, तो उनके छिलकों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इनके छिलके भी इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

प्याज और लहसुन के छिलकों को फेंकने की बजाय, इस तरह करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.स्वाद बढ़ाने में - चावल बनाते टाइम लहसुन को बिना छीले इस्तेमाल करने से चावल का स्वाद बढ़ जाता है. जब चावल बन जाए तब छिलकों को निकालकर अलग रख दें, इस से चावल अलग फ्लेवर आ जाता है.

2.सूप में डालें - प्याज और लहसुन के छिलकों को सुप बनाते समय डाल सकते हैं, इससे सूप का स्वाद बढ़ेगा, इसे डालने के बाद सुप को छलनी से छान लें, इससे ज्यादा मात्रा में शरीर को पोषक तत्व मिलेंगे.

3.फ्लेवर की तरह - प्याज और लहसुन के छिलके को भून कर पाउडर बना लें और इसका इस्तेमाल खाने में कर सकते हैं, इससे स्वाद बढ़ता है. इस पाउडर को सलाद पर डालकर सेवन करें. इसका फ्लेवर और अच्छा हो जाता है.

4.मसल्स में एंठन - प्याज के छिलके में पाए जाने वाले पोषक तत्व मसल्स की एंठन को कम कर देता है. पैन में कम से कम एक कप पानी और प्याज के छिलकों को उबालें. इस का पानी छानकर पीने से मसल्स की एंठन की समस्या से छुटकारा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments