मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, तेजी से घटेगा वजन

कल्याण आयुर्वेद- आजकल लोग बढ़ते वजन से सबसे ज्यादा परेशान हैं. इसे कम करने के लिए लोग अपने खाने में भी कमी कर देते हैं. लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता है. आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी होता है मेटाबॉलिज्म रेट हाई करना. यदि आपका मेटाबॉलिज्म रेट अच्छा रहेगा तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, तेजी से घटेगा वजन

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

मसल्स बनाना- मसल्स बढ़ाने से मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है. साथ ही कैलोरी भी बंद होती है. मसल्स बनाने के लिए रोजाना वर्कआउट और एक्सरसाइज करें. इससे आपका मेटाबोलिज में बूस्ट होगा.

पर्याप्त मात्रा में पानी पिए- वजन घटाना चाहते हैं तो मेटाबोलिज्म बढ़ाना जरूरी है और इसके लिए पानी पीना बहुत ज्यादा जरूरी है. पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है जो मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है. शरीर को फिट रखने के लिए नाश्ता या भोजन करने से पहले पानी जरूर पिएं.

थोड़ा- थोड़ा समय पर खाएं- थोड़े-थोड़े समय पर खाने से भी शरीर में फैट कम होता है. यह हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह हमारे मेटाबोलिक फंक्शन को बढ़ाने का कार्य करता है. साथ ही कैलोरी को भी बंद करता है.

खाने को थोड़ा सा मसालेदार बनाएं- एक स्टडी के अनुसार मसालों में नेशनल केमिकल होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं. आप खाने में हरी और लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं हालांकि जरूरत से ज्यादा इनका सेवन ना करें वरना नुकसानदायक हो सकता है.

पर्याप्त नींद लें- हम सभी जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी होता है जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं वह मोटापे का शिकार हो जाते हैं. साथ ही मेटाबॉलिज्म रेट भी कम होता है. इसलिए अगर आप मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की पर्याप्त मात्रा में नींद लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments