कोरोना संक्रमित मरीजों को नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, होंगे जल्दी ठीक

कल्याण आयुर्वेद- कोरोना काल में खुद का ख्याल रखना थोड़ा और मुश्किल हो गया है. इसके साथ ही बहुत जरूरी भी हो गया है. इस बीमारी के कारण दुनिया में करोड़ों लोगों की जान जा चुकी है और अभी भी लाखों लोग संक्रमित है. आज के इस पोस्ट में हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे. जिनका सेवन कोरोनावायरस से जूझ रहे लोगों के लिए सही नहीं है.

कोरोना संक्रमित मरीजों को नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, होंगे जल्दी ठीक 

 तो आइए जानते हैं विस्तार से-

पैक भोजन न करें- कोरोनावायरस से रिकवरी के दौरान डिब्बाबंद भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. यह भले ही बनाने में आसान होते हैं लेकिन में सोडियम की मात्रा अधिक होती है. जिसके कारण इसका सेवन करने से आपके शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है जो आपकी इम्यून सिस्टम को प्रभावित करती है. इससे आपको जल्दी ठीक होने में समय लगेगा.

कोल्ड ड्रिंक ना पिए- कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों को कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पेट में सूजन हो सकती है. इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देती है. साथ ही आपको गले से जुड़ी समस्या भी हो सकती है.

फ्राइड फूड का सेवन ना करें- आपको बता दें कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों के मुंह का टेस्ट चला जाता है. ऐसे में जब वे धीरे-धीरे ठीक होने लगते हैं तो उनके मुंह का टेस्ट वापस आने लगता है और उन्हें चटपटा तला हुआ भोजन खाने का मन करता है. लेकिन आपको इन सब चीजों से परहेज करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से आपको पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है. साथ ही है बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है जिसके कारण आप जल्दी ठीक नहीं हो पाते हैं.

जंक फूड का सेवन ना करें- कोरोनावायरस से रिकवरी के समय या फिर ठीक होने के बाद भी जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे मोटापा जल्दी बढ़ता है इसके अलावा यह आपके पाचन को प्रभावित करता है जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments