सांस की नली में आ गई है सूजन, तो तुरंत अपनाएं ये उपाय

कल्याण आयुर्वेद - कोरोना के साथ ही एक समस्या है, जो लोगों में अधिक देखने को मिल रही है. वह है श्वास नली में सूजन. इसे लेकर लोग बहुत ज्यादा घबरा रहे हैं. यह कोई आम समस्या नहीं है. यह बहुत पुरानी समस्या है और इसे आसानी से ठीक करना मुश्किल है. इसलिए आज के इस पोस्ट पर हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय बताएंगे.

सांस की नली में आ गई है सूजन, तो तुरंत अपनाएं ये उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.प्याज - स्वास नली में सूजन आने पर प्याज का उपाय बहुत पुराना है. इसे आजमाने पर काफी राहत मिलती है. यदि आपके स्वास नली में सूजन की समस्या पुरानी है, तो मिक्सचर में प्याज को पीसकर इसका रस निकाल लें और इसमें थोड़ी मिश्री मिला लें और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करें. यदि बुजुर्गों को यह समस्या हो रही है तो रस का सेवन करने के बजाय प्याज को सब्जी के रूप में बनाकर खिलाएं.

2.पान - पान के रस का सेवन करके भी आप श्वास नली में होने वाले सूजन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. गर्मियों में इसका सेवन किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं करता है. पान के रस में थोड़ा-सा शहद मिलाएं और इसको पिए. शहद की मात्रा कम ही रखें तो बेहतर रहेगा. शायद उतना ही हो कि रस का स्वाद बदल जाए.

3.हल्दी वाला दूध - आपको बता दें हल्दी में anti-inflammatory यानी सूजन रोजी गुण पाए जाते हैं, जो कफ की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं और ब्रोंकाइटिस का मुख्य कारण काफी होता है. इसके लिए आप एक गिलास दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी डाल कर उबालें और इसे दिन में दो बार सुबह और रात को सोने से पहले जरूर पिए.

4.गरारा करें - सांस नली में सूजन की समस्या को दूर करने का सबसे आसान और कारगर उपाय गरारा करना है. इसके लिए आप गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाएं और उससे गरारा करें. आपको जल्द ही इस समस्या से राहत मिलेगा. 

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments