समय से पहले पड़ने वाली झुर्रियों से हैं परेशान, तो करें ये उपाय

कल्याण आयुर्वेद - आजकल अधिक प्रदूषण गलत खानपान जैसी गलतियों के कारण समय से पहले ही त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं. यदि आपके साथ भी यह समझते हैं, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय बताएंगे.

समय से पहले पड़ने वाली झुर्रियों से हैं परेशान, तो करें ये उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.पुदीने की पत्तियां - ताजी पुदीने की पत्तियों को दो कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें. इसके बाद सिर को तौलिए से ढक कर भाप लें, इससे झुरिया नहीं पड़ेगी और त्वचा भी ग्लो करने लगेगा.

2.मालिश करें - नियमित रूप से अच्छे क्रीम से अपने चेहरे की मालिश करें. इससे त्वचा में कसावट आती है और धीरे-धीरे झुर्रियां दूर होने लगती हैं.

3.हेल्दी डाइट - आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी, फल, अंकुरित अनाज, जूस, सूप, सूखे मेवे, बीज आदि का सेवन अधिक करें. साथ ही दिन भर में कम से कम 9 गिलास पानी जरूर पिएं.

4.दही पैक - दही पैक बनाने के लिए 3 से 4 बड़े चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच जैतून तेल को अच्छी तरह मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. फिर 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें. नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा में कसावट आएगी और त्वचा हाइड्रेट रहेगी और झुरिया भी दूर होगी.

5.विटामिन ई कैप्सूल - विटामिन ई कैप्सूल को किसी तेल के साथ मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं. रात भर इसे ऐसे ही छोड़ दें और सुबह ताजे पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से झुरिया बिल्कुल गायब हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments