वजन घटाने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है लेमन टी, जाने इसके हैरान करने वाले फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आज की तनाव भरी जिंदगी में चाय किसी रामबाण से कम नहीं है. एक कप चाय आपको तरोताजा और एक्टिव महसूस कराती है. भारत में ज्यादातर लोग सुबह सुबह दूध और अदरक वाली चाय पीते हैं. लेकिन रेगुलर चाय के मुकाबले लेमन टी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है. साथ ही उसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है. आज के पोस्ट में हम आपको लेमन टी पीने के फायदे बताएंगे.

वजन घटाने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है लेमन टी, जाने इसके हैरान करने वाले फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.लेमन ट्री यानी नींबू की चाय आपकी कई बीमारियों से रक्षा करती है. यह वजन घटाने के साथ-साथ शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करती है. नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड पाचन को दुरुस्त करने में मददगार है.

2.इसमें मौजूद पोषक तत्व हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करते हैं. यदि आप हार्ट के पेशेंट है, तो आपके लिए लेमन टी बहुत फायदेमंद होगा. इसके अलावा इसका सेवन करने से हार्टअटैक का संभावना कम होता है.

3.नींबू की चाय पीने से पाचन तंत्र सुधरती है. नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड एंजाइम का प्रोडक्शन करता है, जो पाचन को सुधारने में मदद करता है. साथ ही लीवर को भी दुरुस्त रखता है.

4.लेमन टी में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखता है. यह केमिकल शरीर में खून के थक्के नहीं जमने देता. नींबू की चाय का रोजाना सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है.

5.लेमन टी वजन घटाने में मददगार होती है. यह शरीर को डिटॉक्स करके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालती है. जिनमें वसा की मात्रा अधिक होती है. साथ ही नींबू की चाय आपके मेटाबॉलिज्म को भी ठीक करती है. ऐसे में नियमित तौर पर इसका सेवन करने से वजन घटाने मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments