घर में मौजूद इन चीजों से पाएं दमकती त्वचा, हर कोई पूछेगा आपकी खूबसूरती का राज

कल्याण आयुर्वेद - खूबसूरत दिखना कौन नहीं चाहता है, खासकर लड़कियों की बात करें तो गोरी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए वे ना जाने कितने उपाय करती हैं. इसके अलावा मार्केट में भी कई ऐसे प्रोडक्ट्स मिलते हैं, जो केमिकल युक्त होते हैं. परंतु यह हमारे लिए नुकसानदायक होते हैं. आज की पोस्ट में हम आपको घर में मौजूद कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं.

घर में मौजूद इन चीजों से पाएं दमकती त्वचा, हर कोई पूछेगा आपकी खूबसूरती का राज

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.टमाटर - टमाटर का इस्तेमाल हम सब्जी, सलाद, सूप और भी कई तरह की डिशेस के रूप में करते हैं. लेकिन इसके इस्तेमाल से आप खूबसूरत त्वचा भी पा सकती हैं. टमाटर एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है. इसे नेचुरल एक्सफोलिएटर भी माना जाता है. यह त्वचा को मुलायम बनाता है और दाग धब्बे दूर करता है. इसके लिए आप टमाटर को बीच से काटने और उसे अपने चेहरे पर गोलाई में घुमाएं 20 मिनट तक ऐसा करें. उसके बाद चेहरे को धो लें.

2.नींबू - नींबू का इस्तेमाल तो काफी पुराने समय से ही किया जाता है. नींबू में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को नेचुरल ग्लो देने का काम करते हैं. यह स्कीन की डलनेस को दूर करता है. इसके अलावा जल्दी एजिंग की समस्या को भी दूर करता है. इसके इस्तेमाल के लिए नींबू का रस निकालने और इसे कॉटन बोलकर मदद से अपने चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर मसाज करें उसके बाद ऐसे ही छोड़ दें. जब यह सूख जाए तो साफ पानी से धो लें.

3.मलाई का करें इस्तेमाल - आप घर में रखी मलाई का इस्तेमाल करके भी अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं. मलाई में एक चुटकी हल्दी और गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह अप्लाई करें. जब यह सूख जाए तो उसे पानी से धो लें. आपको तुरंत ही यह महसूस होगा, कि आपकी त्वचा पहले से ज्यादा खिली खिली लग रही है.

4.एलोवेरा - एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप नेचुरल तरीके से ग्लोविंग और खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं. यह चेहरे के दाग धब्बे को दूर करता है. आपको बता दें एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई काफी मात्रा में पाए जाते हैं या त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. यह स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments