जहरीले सांप या बिच्छू ने काटा हो, तो तुरंत करें इस पौधे का इस्तेमाल, जड़ से खत्म कर देगा जहर

कल्याण आयुर्वेद - कई बार ऐसे जहरीले सांप या बिच्छू काट लेते हैं, जिनके काटने के बाद बचना नामुमकिन सा हो जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कितनी जहरीले या बिच्छू ने काटा हो, उनका जहर हटाने में मददगार है. आज के इस पोस्ट में हम बात कर रहे हैं चिरचिटा के पौधे के बारे में. इस पौधे की जड़ से लेकर बीज तक कई रोगों में प्रयोग किया जाता है. इससे त्वचा रोग सांप के काटने और बिच्छू के काटने में ज्यादातर प्रयोग किया जाता है.

जहरीले सांप या बिच्छू ने काटा हो, तो तुरंत करें इस पौधे का इस्तेमाल, जड़ से खत्म कर देगा जहर

तो आइए जानते हैं इसके फायदे

1.चिरचिटा के बीजों का काढ़ा बनाकर पीने से लीवर की समस्या दूर होती है. इसलिए जिन लोगों को लिवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो उन्हें चिरचिटा के बीजों का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए.

2.चिरचिटा के बीजों को भून लें, अब इसका चूर्ण बना लें और इस चूर्ण को रोजाना आधा चम्मच सेवन करने से मोटापा कम होता है. आपको बता दें कि चिरचिटा इकलौता ऐसा पौधा है, जिसे खाने के बाद 15 दिनों तक लगभग भूख नहीं लगती है.

3.यह दातों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इस पौधे का दातुन करने से और इसके पत्तों का काढ़ा बनाकर दांतों पर लगाने से या कुल्ला करने से दांत अच्छे से साफ होते हैं और दांतो से जुड़ी समस्या दूर हो जाती है.

4.चिरचिटा के बीजों और पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से पीलिया रोग में आराम मिलता है. इसका काढ़ा बनाने के लिए 50 ग्राम पत्तियों को पानी में उबाल ले, तब तक जब तक कि पानी आधा ना हो जाए. इसके बाद इसे पी लीजिए.

5.चिरचिटा के बीजों को पीसकर दाद, खाज, खुजली की जगह पर लगाने से भी आराम मिलता है. इसके अलावा इसके बीजों की खीर बनाकर खाने से लगभग 15 दिनों तक भूख नहीं लगती है.

6.चिरचिटा की जड़ को पीसकर सांप और बिच्छू के काटने की जगह पर लगाने से यह जहर को खत्म कर देता है, यदि किसी को सांप या बिच्छू काट ले तो इसका इस्तेमाल करें. यह बिल्कुल रामबाण उपाय है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments