बालों में दही लगाने से होंगे ये गजब के फायदे, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - इन दिनों अधिकतर लोग अपने बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान होते हैं, जिनमें - डैंड्रफ, बालों का झड़ना, सफेद होना जैसे मुख्य समस्याएं हैं. बालों में गर्मी, प्रदूषण और हानिकारक केमिकल के कारण धीरे-धीरे बाल अपनी चमक और नमी होने लगती है. इसी के कारण यह समस्याएं पैदा हो जाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको बालों में दही लगाने के फायदे बताएंगे.

बालों में दही लगाने से होंगे ये गजब के फायदे, इस तरह करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.बालों को कंडीशन करता है - दही में फैट और लैक्टिक एसिड की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो बालों को नमी प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें मुलायम बनाने में मदद करता है. दूसरे शब्दों में कहें तो दही एक नेचुरल हेयर कंडीशनर है. यदि आपके स्कैल्प पर ड्राइनेस है, तो दही आपके लिए वरदान साबित होगा. खासकर ठंड के मौसम में और भी फायदेमंद है.

2.डैंड्रफ को दूर करता है - यह आपके बालों का सबसे बड़ा दुश्मन होता है. सिर को खुजलाने से निकलने वाली पपड़ी जैसी चीज का इलाज करना बहुत मुश्किल होता है. इसके अलावा कई बार कंधे पर गिर जाती है, जिसके कारण शर्मिंदगी जैसी स्थिति भी पैदा हो जाती है. खासकर अगर आपने डार्क कलर के कपड़े पहने हैं, तो तब यह कंधे पर साफ नजर आते हैं. दही से इस टाइप की नमी लौटती है और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है.

3.बालों को झड़ने से रोकता है - बाल झड़ना एक बहुत बड़ी समस्या है, इसे दूर करने में दही काफी फायदेमंद होता है. दही में लैक्टिक एसिड होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को निकालने का काम करते हैं. दही हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाकर बालों की वृद्धि में भी सहायता करता है और बालों का टूटना कम करता है.

4.बालों की चमक को बढ़ाता है - आपके बाल रोजाना कई मुश्किल हालातों का सामना करते हैं. गंदगी, धूल, धूप और प्रदूषण के साथ-साथ बालों की देखभाल के गलत तरीके जैसे स्टाइलिंग टूल्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना, बालों को ज्यादा धोना आदि के चलते आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, दही का इस्तेमाल करने से आपके बालों की चमक वापस आती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments