गर्मियों में घमौरियों से हो गए हैं परेशान, तो करें ये छोटा-सा काम, फिर होगा कमाल

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी के मौसम में कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियां हमें परेशान करने लगती हैं. इनमें से एक समस्या है घमौरियों की समस्या. इसकी वजह से पचा में खुजली और जलन की समस्या होती है, जो आपको काफी परेशान कर देती हैं. यदि आप भी घमौरियों की समस्या से परेशान हैं, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको उससे छुटकारा पाने के उपाय बताएंगे.

गर्मियों में घमौरियों से हो गए हैं परेशान, तो करें ये छोटा-सा काम, फिर होगा कमाल 

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.खीरा - गर्मियों में हम खीरे का सेवन अधिक करते हैं. खासकर इसका सेवन सलाद के रूप में किया जाता है. खीरे में ठंडक पहुंचाने वाले शक्तिशाली गुण पाए जाते हैं. जिस कारण आप इसका इस्तेमाल करके घमौरियों से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें. इसके बाद खीरे के पतले पतले टुकड़े काटकर इस में भिगो दें. कुछ देर बाद इन टुकड़ों को निकाल ले और घमौरियों पर रगड़े. ऐसा करने से घमौरियों की खुजली और जलन दूर होगी साथ ही धीरे-धीरे घमोरियां भी खत्म हो जाएंगी.

2.नारियल तेल - नारियल का तेल त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को चुटकियों में दूर कर देता है. यदि आप घमौरियों की समस्या से परेशान हैं, तो उसमें भी नारियल का तेल मददगार है. इसके लिए नारियल के तेल में कपूर को मिलाएं और इसे घमौरियों पर लगाएं तथा हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से गम्हरिया जल्दी ही ठीक हो जाएगी.

3.हल्दी - हल्दी हमारे त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह एक औषधि के समान है. घमौरियों को दूर करने के लिए आप नमक हल्दी और मेथी दाने को बराबर मात्रा में लें तथा इसे पीस लें. इसमें थोड़ा पानी मिलाकर उबटन तैयार कर ले और नहाने से पहले इसे घमौरियों पर लगाएं. 5 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर नहा ले. सप्ताह में कम से कम 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल जरूर करें. आपको जल्द ही फायदा मिलेगा.

4.मुल्तानी मिट्टी - घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी एक अचूक उपाय है, इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और घमौरियों पर लगाये 10 मीनट के बाद इसे साफ कर लें. 

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments