इन पांच मसालों को मिलाकर बनाएं, इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा, होगा कमाल का फायदा

कल्याण आयुर्वेद - कोरोना वैक्सीन आने के बाद भी अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाएं रखना एक बहुत बड़ी चुनौती है. खास तौर पर गर्मी के मौसम के बीच होने वाली अचानक बारिश से गले में इंफेक्शन और खांसी जुकाम की समस्या हो जाती है. इससे बचाव के लिए आज के इस पोस्ट में हम आपको एक आयुर्वेदिक काढ़े के बारे में बताएंगे, जिनमें आपको पांच मसाले मिलाना है.

इन पांच मसालों को मिलाकर बनाएं, इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा, होगा कमाल का फायदा

काढ़ा बनाने की सामग्री - 8 से 10 तुलसी का पत्ता, दो से तीन लोंग, एक से दो दालचीनी, आधा चम्मच हल्दी, दो चम्मच शहद.

काढ़ा बनाने का तरीका - सबसे पहले तुलसी के पत्ते दालचीनी लॉन्ग और हल्दी को अच्छी तरह पीस लें. अब इस मसालों को पहले भूनकर अलग रख लें. इसके बाद एक पैन में एक से दो कब पानी गर्म करें और फिर इन सभी मसालों को उस में डाल दें, कि से 15 से 20 मिनट तक उबालने के लिए छोड़ दें. फिर इस पानी को छान लें और हल्का ठंडा होने के लिए छोड़ दें. स्वाद के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं.

कब पिएँ यह काढ़ा -

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए और सर्दी-जुकाम तथा गले की खराश को दूर करने के लिए आप इस काढ़े को रोजाना कम से कम 2 बार जरूर पीएं. इससे छाती में मौजूद बलगम भी खत्म हो जाता है और सांस सही से ना ले पाने की समस्या भी दूर होती है. इसके अलावा यह काढ़ा गले के दर्द से छुटकारा दिलाता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अन्य टिप्स -

1.इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है, कि अच्छी नींद ले. रोजाना कम से कम 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

2.इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है, कि आप दही का सेवन करें. दही का सेवन करके भी आप इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं. इसके अलावा यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार है.

3.कच्चा लहसुन खाने से भी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है. संतुलित आहार, नियमित एक्सरसाइज, हाई प्रोटीन डाइट, विटामिन सी, प्राणायाम, स्वास्थ्य पर नियंत्रण, अनुलोम विलोम, कपालभाति आदि इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments