गर्मी के मौसम में जरूर खाएं आम, कई बीमारियां हो जाएगी दूर

कल्याण आयुर्वेद- आम खाना किसे पसंद नहीं होता है. गर्मी के मौसम में मिलने वाला सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक आम सभी का फेवरेट होता है. इसे फलों का राजा भी कहा जाता है. यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

गर्मी के मौसम में जरूर खाएं आम, कई बीमारियां हो जाएगी दूर

तो आइए जानते हैं इसके फायदे-

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल- आम में मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को सही करने का काम करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद मैग्नीशियम थायराइड में भी फायदेमंद होता है.

वजन कम करने में मददगार- यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो इसे दूर करने में आम आपकी मदद कर सकता है. दरअसल, आम में वसा और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. जिसके कारण यह वजन बढ़ाने का नहीं बल्कि घटाने का काम करता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जिसके कारण इसे खाने से काफी देर तक पेट भरा हुआ होता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद- डॉक्टर का कहना है कि आम डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह ब्लड शुगर को बढ़ाएं बिना ही शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है तो अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लेकर इसका सेवन कर सकते हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद- आम में विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है जो हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है. यह त्वचा पर एजिंग की समस्या होने से रोकती है और पिंपल्स, मुहांसे आदि को दूर करती है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी कॉलेजन का उत्पादन बढ़ाता है जो बाल और त्वचा दोनों के लिए अच्छा होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments