हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो अपने डाइट में जरूर शामिल करें ये सब्जियां

कल्याण आयुर्वेद- हमारे भारत देश में ज्यादातर लोगों की मौत हार्ट अटैक के कारण ही होती है. इसका सबसे बड़ा कारण है हमारा खान-पान. आजकल लोग अपनी लाइफ में इतना बिजी रहते हैं कि अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं और ज्यादातर वे बाहर की चीजें फास्ट फूड जैसे चीजों का सेवन करते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है.

हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो अपने डाइट में जरूर शामिल करें ये सब्जियां

तो आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में- 

1 .पालक- पालक हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पालक खाने से हमारे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बढ़ता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और हृदय को स्वस्थ रखता है.

2 .हरी और पत्तेदार सब्जियां- हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बनता है. हरी और पत्तेदार सब्जियों में ल्युटिन और केरोटोनॉइड्स पाए जाते हैं जो हृदय की बीमारियों का खतरा कम करता है.

3 .भिंडी- भिंडी भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है. आप चाहे तो भिंडी की सब्जी का सेवन कर सकते हैं या फिर इसका पानी भी पी सकते हैं. इसके लिए रात में भिंडी को काटकर पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह इसके लस लस पानी को पी लें.

4 .बैंगन- कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बैंगन भी बहुत फायदेमंद होता है. बैंगन पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा होता है और इसका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है.

5 .टमाटर- टमाटर भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होता है. इसका रोजाना सेवन करें, आपको बता दें टमाटर का रस हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments